Silky and beautiful hairs: सिल्की और खूबसूरत बालों के लिए इस्तेमाल करें ये चीज, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट
Advertisement

Silky and beautiful hairs: सिल्की और खूबसूरत बालों के लिए इस्तेमाल करें ये चीज, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

अगर आप चाहते हैं काले, घने और लंबे बाल तो इस्तेमाल करें रीठा. यह हेयर लॉस की प्रॉब्लम दूर करता है और बाल हेल्दी बनाता है. आपके बालों को रीठा अनगितन फायदे दे सकता है और इसके इस्तेमाल का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

काले, घने और लंबे बाल सभी को पसंद होते हैं खासकर महिलाओं को. ऐसे में रीठा का इस्तेमाल करने से आपकी हेयर लॉस की प्रॉब्लम दूर हो जाती है और बाल हेल्दी, शाइनी और मजबूत बन जाता हैं. रीठा आपके बालों को अनगितन फायदे देता है और इसके इस्तेमाल का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है. तो आइए जानते हैं कि कैसे रीठा शैंपू और कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

शैंपू

आप रीठा का शैंपू घर पर बना सकते हैं. सबसे पहले रीठे का बीज निकाल दें और तीन कप पानी में भिगो दें. इसमें जरा सी सूखी शिकाकाई और आंवला भी डाल दें. इसे आप रात भर के लिए छोड़ दें. अगले दिन मिश्रण एक अलग बर्तन में धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक वह नरम न हो जाए. एक बार नरम होने के बाद इसे ठंडा होने दें और मैश करके एक समान मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को आप एक बोतल में भर लें. अब आप इसे शैंपू के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

कंडीशनर
शैंपू के अलावा रीठा कंडीशनर के तौर पर यूज किया जा सकता है. इसके आप रीठे का बीज निकाल दें और तीन कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें. अगले दिन इसे  धीमी आंच पर नरम होने तक गर्म करें. नरम होने पर आप इसे मैश कर लें. आपका होम मेड कंडीशनर बनकर तैयार है. इससे आपके  बाल को सॉफ्ट हो जाएंगे.

मेहंदी
रीठा और मेहंदी को आप नेचुरल हेयर कलर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह दोनों आपके बालों को हेल्दी, सॉफ्ट और शाइनिंग बनाते हैं. इसके लिए आप 3 चम्मच रीठा का पाउडर और 3 चम्मच मेहंदी (हिना पाउडर) मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने बालों पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें. 15-20 मिनट पर आप अपने बालों को शैंपू से धो लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news