Pankaj Udhas Death: 'पद्मश्री' गज़ल गायक पंकज उधास 72 की उम्र हुए दुनिया से रुखस्त, शरीर को खोखला कर देने वाली ये बीमारी बनी कारण
Advertisement
trendingNow12129511

Pankaj Udhas Death: 'पद्मश्री' गज़ल गायक पंकज उधास 72 की उम्र हुए दुनिया से रुखस्त, शरीर को खोखला कर देने वाली ये बीमारी बनी कारण

Pankaj Udhas prolonged illness: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन हो गया है. इसकी खबर उनकी बेटी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के माध्यम से शेयर किया है. वह लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे, लेकिन आज मुंबई के अस्पताल में वह मौत से जंग हार गए. यह कौन सी बीमारी है इस बारे में आप इस लेख में डिटेल में जान सकते हैं.  

 

 Pankaj Udhas Death: 'पद्मश्री' गज़ल गायक पंकज उधास 72 की उम्र हुए दुनिया से रुखस्त, शरीर को खोखला कर देने वाली ये बीमारी बनी कारण

Pankaj Udhas Death Reason: चिट्ठी आई है, 'चांदी जैसा रंग है तेरा, ना कजरे की धार, चले तो कट ही जाएगा, ये दिल्लगी...जैसी गज़लों और गीतों को आवाज देने वाले पद्मश्री पंकज उधास ने आज दुनिया को अलविदा कह दिया है. 72 साल के मशहूर ग़ज़ल गायक ने अपनी अंतिम सांस मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में ली. इसकी जानकारी बेटी नयाब उधास ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. उन्होंने इसका कारण बताते हुए सिर्फ इतना लिखा है कि पंकज उधास लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थें.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के रिपोर्ट के अनुसार, पंकज उधास कैंसर से पीड़ित थे, जिसका इलाज लंबे समय से चल रहा था. हालांकि कैंसर कौन सा था, यह अभी भी एक बड़ा सवाल है. बता दें कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. WHO की रिपोर्ट के अनुसार, कैंसर दुनियाभर में होने वाले मौतों के बड़े कारणों में शामिल है. 2020 कैंसर के कारण लगभग 10 मिलियन डेथ रिकॉर्ड किए गए हैं. आसान शब्दों में कहा जाए तो हर 6 में से 1 मौत कैंसर के कारण था. ऐसे में इसके शुरुआती लक्षणों को पहचाना और इससे बचाव के उपाय को जानना बहुत जरूरी हो जाता है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nayaab Udhas (@nayaabudhas)

कैंसर क्या होता है?

कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है. इस बीमारी में शरीर में असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने और फैलने लगती है. यह शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है. हालांकि कैंसर के प्रकार और स्टेज के आधार पर इसका ट्रीटमेंट और रिकवरी मुमकिन है. 

कैंसर के शुरुआती लक्षण

आंत्र या मूत्राशय की आदतों में परिवर्तन
घाव का जल्दी ठीक ना होना
असामान्य खून आना
स्तन में या अन्य जगह गांठ बनना
अपच या निगलने में कठिनाई
मस्से या तिल में परिवर्तन
तेज खांसी या आवाज बैठ जाना

कैसे करें इस जानलेवा बीमारी से बचाव

हालांकि कुछ कैंसर जेनेटिक कारणों से भी होते हैं. लेकिन तंबाकू का सेवन, अनहेल्दी डाइट और कार्सिनोजेन के संपर्क में आने से भी कैंसर विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news