Night Skincare tips: हफ्ते में एक बार जरूर कर लें ये काम, नहीं तो स्किन हो जाएगी खराबा, चेहरे पर निकल आएंगे मुहांसे
Advertisement

Night Skincare tips: हफ्ते में एक बार जरूर कर लें ये काम, नहीं तो स्किन हो जाएगी खराबा, चेहरे पर निकल आएंगे मुहांसे

Night Skincare Tips: आप पूरी रात अपने तकिए पर सोते हैं, जिसके कारण स्किन इसके सबसे निकट में रहती है. इसलिए एक साफ तकिए का कवर आपकी स्किन के सेहत पर लंबे समय तक प्रभाव डाल सकता है.

Night Skincare tips: हफ्ते में एक बार जरूर कर लें ये काम, नहीं तो स्किन हो जाएगी खराबा, चेहरे पर निकल आएंगे मुहांसे

Night Skincare Tips: आपका स्किनकेयर रूटीन सिर्फ क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग तक ही सीमित नहीं है. अपनी स्किन में उत्पादों की परतें जोड़ने के अलावा, आपको अपने तकिए के कवर को हफ्ते में एक बार जरूर बदल लेना चाहिए. आप पूरी रात अपने तकिए पर सोते हैं, जिसके कारण स्किन इसके सबसे निकट में रहती है. इसलिए एक साफ तकिए का कवर आपकी स्किन के सेहत पर लंबे समय तक प्रभाव डाल सकता है. आइए जानें कि अगर आप तकिए का कवर नहीं बदलते हैं तो क्या नुकसान हो सकता है.

1. तकिए के कवर का आपसे सीधा संपर्क होता है.  रोज उपयोग से तकिए के कवर में तेल, गंदगी और पसीने जमा हो जाता है. यह मुंहासे वाले बैक्टीरिया को परेशान कर सकता है या स्किन की एलर्जी भी पैदा कर सकता है.

2. यहां तक कि अगर आप अपने तकिए के कवर को साफ करते हैं, तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है. फैब्रिक सॉफ्टनर आपकी स्किन के लिए एक और खतरा हो सकता है. इसलिए सभी फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह फैब्रिक सॉफ्टनर एजेंट हैं जो आपके पोर्स के लिए एक समस्या हैं.

3. यदि आप उपयोग किए जा रहे कपड़े के प्रकार को अनदेखा करते हैं तो आपके बालों को परिणाम भुगतना पड़ सकता है. उदाहरण के लिए, सूती कपड़े दोमुंहे बालों और बालों के टूटने का कारण बन सकते हैं. इसलिए रेशम जैसे हल्के कपड़ों पर स्विच करने की कोशिश करें जो हमारे बालों और स्किन दोनों के लिए स्वस्थ हो सकते हैं.

4. गंदगी और तेल की तरह, धूल के कण या खटमल भी समय के साथ आपके तकिए में जमा हो सकते हैं. अपने तकिए के कवर को नियमित रूप से धोने के अलावा तकिए और इसके कवर के बीच पिलो प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करने से भी मदद मिल सकती है.

5. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, आपके तकिए के कवर में मौजूद कीटाणु आपकी इम्यून सिस्टम को कम कर सकते हैं. एक्सपर्ट सलाह देते थे कि आप अपने लिए रेशम का तकिया लें क्योंकि रेशम पर बैक्टीरिया नहीं पनप सकते. जर्म्स या बैक्टीरिया का कोई भी रूप हमारी इम्यूनिटी को खराब तरीके से प्रभावित कर सकता है. इसलिए सुरक्षित तकिए के कवर का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो बैक्टीरिया के लिए प्रजनन आधार नहीं हैं.

6. आपके तकिए के कवर में अवशिष्ट पोलन हो सकते हैं जो आपके बालों से चिपके रहते हैं. इसका मतलब है कि आपको रात में सांस लेने की एलर्जी हो सकती है, जो अस्थमा जैसी बीमारी को ट्रिगर कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news