Sleeping Mistakes: सोते समय ये गलतियां न करें वरना पड़ेंगे बीमार, नींद से जुड़ी ये बातें जरूर जानें
Advertisement

Sleeping Mistakes: सोते समय ये गलतियां न करें वरना पड़ेंगे बीमार, नींद से जुड़ी ये बातें जरूर जानें

Mistakes During Sleep: दिनभर की थकान के बाद लोग रात में सुकून की नींद चाहते हैं. लेकिन नींद के चक्कर में अक्सर लोग जाने-अनजाने में कई सारी ऐसी गलतियां कर देते हैं तो सेहत के लिए हानिकारक होती है. तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

 

Sleeping Mistakes: सोते समय ये गलतियां न करें वरना पड़ेंगे बीमार, नींद से जुड़ी ये बातें जरूर जानें

Mistakes During Sleep: नींद आपकी सेहत और पूरी जिंदगी के लिए बेहद अहम होती है, फिर भी इसे सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाता है. एक रात नींद पूरी नहीं होती तो अगला पूरा दिन खराब जाता है. आप ऊर्जा और फोकस की कमी महसूस करते हैं. यही वजह है कि हमारे लिए हर रात 7-8 घंटे की नींद पूरी करना बेहद जरूरी होता है. कई लोग नींद की समस्या से भी जूझते हैं, जो हमें बीमार बना सकती है. तो आइए जानते हैं नींद से जुड़ी ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में, जिसका बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ता है.

1. दिन में कैफीन का सेवन न करें

दिन में कैफीन का सेवन देर से न करें, क्योंकि यह आपके शरीर में 8 घंटे तक रह सकती है. जिससे आपको रात में देर से नींद आएगी.

2. सोने से पहले हेवी भोजन न करें
सोने से पहले हेवी मील्स खा लेने से बदहजमी और बेचैनी हो सकती है, जिससे आप ठीक से सो नहीं पाएंगे. इसलिए रात में हल्का खाएं और उसके दो घंटे बाद लेटें.

3. सोते समय मोबाइल/टीवी न देखें
जब आप सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे मेलाटॉनिन के उत्पादन पर फर्क पड़ता है, जिससे नींद खराब होती है. इसलिए सोने से पहले किताब पढ़ें या दिमाग को रिलेक्स रखें.

4. रूम का माहौल पॉजिटिव हो
आप जिस जगह पर सोते हैं, उसका आपकी नींद पर काफी असर पड़ता है. अच्छी नींद के लिए कमरे में अंधेरा, शांति होनी चाहिए और वह ठंडा भी होना चाहिए.

5. नींद का रूटीन बनाएं
आपकी बॉडी की एक साइकिल होती है, इसलिए नींद का भी समय तय करें. इससे आपको एक ही वक्त पर अपने आप नींद आ जाएगी. इसे साइकिल को वीकएंड पर भी बनाए रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news