Sugarcane Juice: गर्मियों में पीलिया के मरीजों को दें एक ग्लास ये 'ठंडा जूस', लीवर की फंक्शनिंग होगी बेहतर
Advertisement

Sugarcane Juice: गर्मियों में पीलिया के मरीजों को दें एक ग्लास ये 'ठंडा जूस', लीवर की फंक्शनिंग होगी बेहतर

Sugarcane Juice For Jaundice Patients: कई लोगों को गन्ने का रस पीना बहुत पसंद होता है. गर्मियों में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है. इस ड्रिंक को आप मेहमानों को भी शौक से दे सकते हैं. साथ ही गन्ने का जूस पीलिया के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आइये जानें कैसे..

 

Sugarcane Juice: गर्मियों में पीलिया के मरीजों को दें एक ग्लास ये 'ठंडा जूस', लीवर की फंक्शनिंग होगी बेहतर

Sugarcane Juice For Jaundice Patients: गन्ना जो कि चीनी के उत्पादन के लिए मुख्य फसलों में से एक है. दुनियाभर में गन्ना 36 अलग-अलग किस्मों में पाया जाता है. दरअसल, इसमें फैट जीरो होता है और ये पूरी तरह से नेचुरल होता है. भारत में कई लोगों को गन्ने का रस पीना बहुत पसंद होता है. इस ड्रिंक को मेहमानों को भी शौक से परोसा जाता है. आइए जानते हैं कि गन्ने का जूस पीने से स्वास्थ्य को कैसे-कैसे फायदे मिल सकते हैं. साथ ही गर्मियों में पीलिया की बीमारी में ये कैसे मददगार होता है...

गर्मी में पीलिया के मरीजों को दें गन्ने का जूस, ये होंगे फायदे-

1. गन्ने का जूस आपके लीवर को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अलावा, ये पीलिया के मरीजों के लिए भी एक हेल्दी ड्रिंक है. गन्ने के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर को इन्फेक्शन से बचाते हैं और बिलीरुबिन के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. 

2. गन्ने में मौजूद सुक्रोज की मात्रा आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करती है. सबसे प्रमुख अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड में से एक ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो गन्ने में पाया जाता है. यही वजह है कि गन्ने का जूस पीने से स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

3. गन्ने के जूस को अदरक के रस के साथ पीने से प्रेग्नेंट महिलाओं की मॉर्निंग सिकनेस दूर होती है. गन्ने में मौजूद नेचुरल शुगर फ्लेवोन के साथ मिलकर ग्लाइकोसाइड्स बनाता है. ग्लाइकोसाइड्स बॉडी पर एल्कलाइन और एंटी इंफ्लेमेटरी इफेक्ट छोड़ते हैं. ये हमारे लिवर और किडनी को सपोर्ट देकर टॉक्सिन्स से छुटकारा दिलाते हैं. 

4. गन्ने का जूस मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है और शरीर में जरूरी मिनरल्स की कमी दूर होती है. गन्ने के जूस को पीते समय आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना है और वो ये कि इसका सेवन बनाने के 15 मिनट के अंदर करना चाहिए. क्योंकि ये जल्दी ऑक्सीडाइज हो जाता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news