Jaundice Cure: पीलिया को जड़ से खत्म करने में मददगार हैं ये 5 तरह के जूस
Advertisement

Jaundice Cure: पीलिया को जड़ से खत्म करने में मददगार हैं ये 5 तरह के जूस

Juice In Jaundice: पीलिया होने पर लिवर ठीक से काम नहीं करता है. इस बीमारी में मरीज की आंखें नाखून और त्वचा भी पीली पड़ने लगती है. ऐसे में जॉन्डिस होने पर रिकवरी के लिए ये जूस मददगार साबित हो सकते हैं.

 

Jaundice Cure: पीलिया को जड़ से खत्म करने में मददगार हैं ये 5 तरह के जूस

Juice In Jaundice: जॉन्डिस यानी पीलिया रोग संक्रमण की वजह से होती है. दरअसल, यह बीमारी दूषित पानी और खाना खाने से हो सकती है. अगर समय पर इस बीमारी का इलाज न किया जाए, तो मरीज के लिए खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है. इस बीमारी में लिवर ठीक से काम करना बंद कर देता है और भूख भी कम हो जाती है, त्वचा का रंग भी पीला हो जाता है. अगर आप भी जॉन्डिस से ग्रसित हैं, तो डाइट में कुछ बदलाव कर इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं. आज आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पीलिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं. 

गन्ने का जूस- गन्ने का जूस पीलिया के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यह लिवर को मजबूत करने में मददगार है. जिन लोगों को पीलिया की समस्या है, डाइट में गन्ने का जूस जरूर शामिल करें, जो तेजी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं.

नींबू का रस- नींबू विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट का रिच सोर्स है. यह लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. जिन लोगों को जॉन्डिस की समस्या है, नियमित रूप से गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. चाहें तो इसमें सेंधा नमक या काली मिर्च भी डाल सकते हैं.

आंवले का जूस- आंवला में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. अगर आप जॉन्डिस से जूझ रहे हैं, तो आंवले का चूर्ण या जूस का सेवन कर सकते हैं.

मूली का जूस- जॉन्डिस के मरीजों के लिए मूली का जूस बहुत ही गुणकारी माना जाता है. इसमें मौजूद सोडियम, फॉस्फोरस, विटामिन-ए जैसे पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इससे जूस तैयार करने के लिए मूली की हरी पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर इसे छान लें. जब यह गुनगुना हो जाए, तो सेवन कर सकते हैं.

टमाटर का जूस- टमाटर में विटामिन-सी, पोटैशियम, लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पीलीया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके लिए टमाटर के रस में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाएं. रोजाना सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news