Piles Prevention Tips: गड़बड़ जीवनशैली हो सकती है पाइल्स का कारण! महिलाएं इन बातों पर करें गौर
trendingNow11706359

Piles Prevention Tips: गड़बड़ जीवनशैली हो सकती है पाइल्स का कारण! महिलाएं इन बातों पर करें गौर

Piles Prevention Tips: एक रिपोर्ट के अनुसार, 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग पाइल्स यानी बवासीर की बीमारी से पीड़ित हैं. इनमें महिलाओं की संख्या अधिक है. इस बीमारी में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा, जिसमें बिगड़ती लाइफस्टाइल प्रथम कारण है.  

 

Piles Prevention Tips: गड़बड़ जीवनशैली हो सकती है पाइल्स का कारण! महिलाएं इन बातों पर करें गौर

Piles Prevention Tips: आजकल लोगों की जीवनशैली पूरी तरह बदल चुकी है. ऑफिस से लेकर घर तक का बर्डन लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल रहा है. लगातार लोग तनाव में रहने लगे हैं. जिसकी वजह से खानपान हेल्दी नहीं हो पाता है. डॉक्टर्स बताते हैं, कि बिगड़ती लाइफस्टाइल बवासीर यानी (पाइल्स) का कारण बन सकती है. हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, इन दिनों पाइल्स के रोगियों की संख्या बढ़ गई है. ये बीमारी ऐसी है, कि लोग डॉक्टर को दिखाने में संकोच भी करते हैं.

डॉक्टर्स का कहना है कि आज के समय में बवासीर एक आम बीमारी हो चुकी है. ताजा आंकड़ों की बात करें, तो 50 वर्ष या अधिक उम्र के लोग इस बीमारी का ज्यादा शिकार हो रहे हैं. जिसमें महिलाओं की संख्या काफी अधिक है. दरअसल, बवासीर जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है. जब हमारी जीवनशैली अव्यवस्थित होती है, जैसे सही से खाना पीना नहीं, नींद पूरी न होना, व्यायाम में कमी के कारण ये दिक्कत होना शुरू होती है. 

पाइल्स में महिलाओं के लिए खास टिप्स  

अगर देश की बात करें तो पाइल्स की बीमारी से महिलाओं की स्थित अधिक खराब है. ऐसे में उन्हें इस बीमारी में कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. कई बार महिलाएं बवासीर यानी पाइल्स की बीमारी को बताने से डरती हैं. समस्या बढ़ने पर उन्हें ऑपरेशन तक से गुजरना पड़ता है. ऐसे स्थिति में दवाई असफल हो जाती हैं. ऐसे में वो...

1. पाइल्स की बीमारी में महिलाएं कोशिश करें कि फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें. जैसे सेब, पपीता, केला, दाल व जौ का सत्तू.   
2. रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीने की कोशिश करें 
3. फिटनेस मेंटेन करने के लिए नियमित 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें
4. टॉयलेट जाते समय साफ-सफाई का ध्यान रखें  
5. टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल न करें
7. नॉनवेज और रेड मीट का सेवन न करें 
8. तेज मिर्च-मसाले का सेवन न करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news