Insomnia: हार्ट अटैक व स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देती है अनिद्रा, अच्छी नींद के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन; रातभर घोड़े बेचकर सोएंगे आप!
Advertisement

Insomnia: हार्ट अटैक व स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देती है अनिद्रा, अच्छी नींद के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन; रातभर घोड़े बेचकर सोएंगे आप!

Foods for good sleep: अनिद्रा विभिन्न फैक्टर के कारण बन सकती है, जिनमें तनाव, एंग्जाइटी, डिप्रेशन और कुछ स्वास्थ्य समस्याएं शामिल हैं.

Insomnia: हार्ट अटैक व स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देती है अनिद्रा, अच्छी नींद के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन; रातभर घोड़े बेचकर सोएंगे आप!

Foods for good sleep: अनिद्रा (नींद ना आने की समस्या) एक विशिष्ट डिसऑर्डर है जिसमें नींद आने, सोने या जल्दी जागने में कठिनाई आती है. यह अक्सर दिन के लक्षणों जैसे थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और चिड़चिड़ापन के साथ होता है. अनिद्रा विभिन्न फैक्टर के कारण बन सकती है, जिनमें तनाव, एंग्जाइटी, डिप्रेशन और कुछ स्वास्थ्य समस्याएं शामिल हैं. खराब नींद और अनिद्रा दोनों का किसी व्यक्ति के मूड, प्रोडक्टिविटी और पूरे स्वास्थ्य सहित जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है. लाइफस्टाइल में बदलाव करके इन स्थितियों का उपचार किया जा सकता है, जैसे- नींद की स्वच्छता में सुधार, विश्राम तकनीक, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और दवा. नीचे कुछ फूड के बारे में बताएंगे, जिनमें नींद को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं और अनिद्रा को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

केले
केले मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं और इसमें ट्रिप्टोफैन होता है. ये दोनों ही अच्छी नींद के लिए फायदेमंद साबित होते हैं, इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से अनिद्रा को दूर करने में मदद मिल सकती है.

लीन प्रोटीन
चिकन, टर्की, मछली और अंडे लीन प्रोटीन के उदाहरण हैं. इन चीजों में ट्रिप्टोफैन प्रचुर मात्रा में पाया जाता, जो एक अमीनो एसिड सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ाता है. इसस रात में अच्छी नींद आती है.

गंजेपन का इलाज काम में खुशी तलाशने के तरीके
महिलाओं के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट विटामिन बी12 रिच फ्रूट
Pineapple जूस के फायदे फैटी लिवल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
कोरोना के नए वेरिएंट और H3N2 में अंतर मुंहासे हटाने के 5 घरेलू फेस पैक

गुनगुना दूध
सोते समय गर्म दूध का सेवन नींद लाने का एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है. यह प्रभाव मुख्य रूप से ट्रिप्टोफैन और मिल्क पेप्टाइड्स के लिए जिम्मेदार है जिसे कैसिइन ट्राइप्टिक हाइड्रोलाइजेट (CTH) कहा जाता है, ये तनाव से राहत देता है और नींद को बूस्ट करता है.

बादाम
बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स है, जो मांसपेशियों को आराम देने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. इससे रात में अच्छी नींद आ जाती है.

कैमोमाइल टी
शोध बताते हैं कि कैमोमाइल टी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. साथ ही ये एंग्जाइटी और डिप्रेशन को कम करता है, जो नींद की गड़बड़ी के दो मुख्य कारण हैं. कैमोमाइल टी में पाया जाने वाला एक्टिव एंटीऑक्सीडेंट एपिजेनिन मांसपेशियों में आराम और बेहोश करने की क्रिया को प्रेरित करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news