Insomnia: क्या आप भी लेते हैं 5 घंटे से कम की नींद? तुरंत हो जाएं सावधान, कभी भी हो सकती है मौत!
Advertisement
trendingNow11756274

Insomnia: क्या आप भी लेते हैं 5 घंटे से कम की नींद? तुरंत हो जाएं सावधान, कभी भी हो सकती है मौत!

Less sleeping: दिनभर में 5 घंटे से कम सोने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए. एक नया अध्ययन जिसे यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित किया गया है, दर्शाता है कि इस तरह की कम नींद दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ाती है.

Insomnia: क्या आप भी लेते हैं 5 घंटे से कम की नींद? तुरंत हो जाएं सावधान, कभी भी हो सकती है मौत!

Less sleeping: दिनभर में 5 घंटे से कम सोने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए. एक नया अध्ययन जिसे यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित किया गया है, दर्शाता है कि इस तरह की कम नींद दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ाती है. यह नींद का प्रमुख अभाव पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (पीएडी) के विकास के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है. इसके अलावा, कम नींद से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा और अन्य दिल संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, स्वस्थ जीवनशैली के लिए, हमें प्रतिदिन पर्याप्त नींद लेने का प्रयास करना चाहिए.

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज एक स्थिति है जब हमारे हाथ और पैरों की धमनियों में प्लेक जमा हो जाते हैं, जिसके कारण उनका संकुचन हो जाता है. यह बीमारी आदिम रोग (एथेरोस्क्लेरोसिस) के मुख्य लक्षणों में से एक है, जहां फैट की जमावट के कारण पैरों और हाथों की धमनियों में खून का प्रवाह बाधित हो जाता है. पेरिफेरल आर्टरी डिजीज के लक्षणों में निचले पैरों में ठंडक या बेहोशी, पैरों में कमजोर नसों की स्थिति, कूल्हों में दर्द, पैरों की त्वचा का रंग पीला पड़ना, पैरों पर न ठीक होने वाले घाव और पैरों से बाल झड़ने जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं.

हाई बीपी और डायबिटीज का खतरा
विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग दिन में 5 घंटे से कम सोते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और मोटापा होने की संभावना अधिक होती है. ये स्थितियां दिल की बीमारी के लिए प्रमुख जोखिम फैक्टर हैं. अपर्याप्त नींद के कारण शरीर में सूजन हो सकती है, जिससे ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंच सकता है और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए, अच्छी क्वालिटी वाली 7-8 घंटे की नींद को प्राप्त करना और नींद को प्राथमिकता देना, हृदय स्वास्थ्य को सुनिश्चित रखने के लिए महत्वपूर्ण है.

Trending news