How To Eat Mangoes: क्या आप भी आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर रखते हैं? जानें ये तरीका है कितना सही
Advertisement
trendingNow11659582

How To Eat Mangoes: क्या आप भी आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर रखते हैं? जानें ये तरीका है कितना सही

Eat Mangoes After Soaking In Water: आम खाने को लेकर पुराने समय से एक परंपरा चली आ रही है. जब भी बाजार से आम खरीदा जाता है, तो सबसे पहले उसे थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर रखा जाता है. ऐसा क्यों किया जाता है, और इससे सेहत को क्या लाभ मिलते हैं, ये हम इस आर्टिकल में जानेंगे..

 

How To Eat Mangoes: क्या आप भी आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर रखते हैं? जानें ये तरीका है कितना सही

Eat Mangoes After Soaking In Water: गर्मियों के सीजन में आम की एक अलग भूमिका रहती है. आम का स्वाद इतना बेहतरीन होता है, कि इसे खाने से शायद ही कोई मना करता होगा. हालांकि आम खाने को लेकर पुराने समय से एक परंपरा चली आ रही है. आपने देखा होगा कि जब भी हमारे घर में आम आता है, तो उसे कुछ समय के लिए सबसे पहले पानी में भिगोकर रख दिया जाता है. आप सोचते होंगे, कि ऐसा क्यों किया जाता है. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे इसके पीछे का सच. 

दरअसल, आम में कुछ मिलावटी कैमिकल्स पाए जाते हैं. इसके अलावा आपको बता दें कि अगर आप पानी में बिना भिगोए आम खाते हैं, तो इसकी वजह से आपके चेहरे और शरीर में दाने निकल सकते हैं. साथ ही इसकी वजह से आपको पेट संबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं, जैसे कब्ज, एसिडिटी. आइये जानें आम को पानी में भिगोकर खाने के पीछे की वजह...

आखिर आम को खाने से पहले क्यों भिगोते हैं रानी में- 

1. कीटनाशक निकल जाते हैं बाहर-
आम में कई प्रकार के कीटनाशकों का भी इस्तेमाल होता है. ऐसे में ये कैमिकल पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. डायरेक्ट आम खाने से आपको सिरदर्द, कब्ज और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. ये इतने हानिकारक होते हैं और त्वचा, आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं और साथ ही एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं. इसलिए आम को पानी में भिगोकर खाएं.

3. आम की गर्मी कम होती है-
आम को पानी में भिगोकर रखना इसकी गर्मी को कम करने में मदद करता है. अगर आप इसके बिना इसे खा लेंगे तो आपके चेहरे पर दाने निकल सकते हैं. इसके अलावा आपको मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है. इसलिए, आम की इस गर्मी को कम करने के लिए खाने से कम से कम 25 से 30 मिनट भिगोकर रख दें.

3. फाइटिक एसिड बाहर निकल जाता है-
आम में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला फाइटिक एसिड नामक पदार्थ पाया जाता है, जिसे एंटी-न्यूट्रिएंट माना जाता है. फाइटिक एसिड कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे खनिजों की खपत को रोकता है, जिससे शरीर में खनिज की कमी हो सकती है. ऐसे में कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर आमों को रखना इसके अतिरिक्त फाइटिक एसिड को हटाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news