Diwali पर तला हुआ खाना खाने से पेट हो गया है खराब? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फौरन मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11958188

Diwali पर तला हुआ खाना खाने से पेट हो गया है खराब? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फौरन मिलेगा आराम

 Upset Stomach: त्योहार का समय चल रहा है ऐसे में लोगों का पेट खराब हो जाता है. इस समस्या से बचने के लिए आप नानी के नुस्खों को अपना सकते हैं. ये नुस्खे पेट की गड़बड़ी और पेट के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.इन नुस्खों को अपनाने से आप पेट दर्द की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं.

Diwali पर तला हुआ खाना खाने से पेट हो गया है खराब? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फौरन मिलेगा आराम

Home Remedies For Upset Stomach: त्योहार का समय चल रहा है ऐसे में लोग पूड़ी, पराठे ज्यादा खाते हैं. लेकिन इस तरह के खाने से कई लोगों का पेट खराब हो जाता है. जिसकी वजह से पेट में दर्द, दस्त और उल्टी जैसी दिकक्त होने लगती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है. जी हां इस समस्या से बचने के लिए आप नानी के नुस्खों को अपना सकते हैं. ये नुस्खे पेट की गड़बड़ी और पेट के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से पेट की दिक्कतों से राहत पा सकते हैं?

इन घरेलू तरीकों से पेट दर्द से पाएं छुटकारा-
दहीं खाएं-

दही आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दही खाने से आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. बता दें दही मे एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पेट के इंफेक्शन को कम करता है.अगर आपका पेट खराब है तो आप दही को पानी में मिलाकर इसे पतला कर लें इसके बाद अब आप इसका सेवन करें आप चाहें तो इसमें नमक और जीरा पाउडर मिलाएं. इसका सेवन खाली पेट करने से ापको पेट से जुड़ी दिक्कतों से आराम मिल सकता है.

नारियल पानी-
पेट खराब होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में आप नारियल पानी पी सकते हैं. इसमें इलेक्ट्रॉलाइट्स होते हैं जो आपके शरीर से पानी की कमी को दूर करने का काम करते हैं. इसके साथ ही डिहाइड्रेशन के लक्षणों को कम करता है. इसलिए पेट खराब होने पर नारियल पानी को पिएं.

केला खाएं-

अगर आपके पेट में दिक्कत है तो आप केले का सेवन करें ऐसा इसलिए क्योंकि केले में पौटेशियम होता है जो आपके पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करता है. इसलिए पेट में गड़बड़ी होने पर केले का सेवन करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

 

 

 

Trending news