Full Body Workout: रोजाना करें ये 5 फुल बॉडी वर्कआउट, ताकत के साथ लचीलापन और संतुलन बनाए रखने में मिलेगी मदद
Advertisement
trendingNow11330056

Full Body Workout: रोजाना करें ये 5 फुल बॉडी वर्कआउट, ताकत के साथ लचीलापन और संतुलन बनाए रखने में मिलेगी मदद

Health Tips: आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन कई लोग समय की कम की वजह से जिम जाकर वर्कआउट नहीं कर पाते हैं. आज हम बात करेंगे 5 फुल बॉडी वर्कआउट के बारे में जिससे आपको ताकत के साथ लचीलापन और संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी. इन्हें आप घर पर ही कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Full Body Workout: कुछ होते हैं, जो टोंड एब्स चाहते हैं और कुछ लोग जिग्गी आर्म्स या मोटी जांघों से छुटकारा पाना चाहते हैं. लेकिन हर किसी के पास इतना टाइम नहीं होता कि वह जिम जाकर घंटों पसीना बहाकर बॉडी मेंटेन कर सके. सेलिब्रिटी फिटनेस इंस्ट्रक्टर नम्रता पुरोहित ने सिर्फ 5 मूव्स के साथ पूरे शरीर का वर्कआउट का वीडियो इंस्टाग्राम में शेयर किया है. ये वीडियो उनके लिए है, जो परफेक्ट आर्म्स, लेग्स, एब्स चाहते हैं. आइए जानते हैं वो 5 फुल बॉडी वर्कआउट क्या हैं.

1. साइड लंजेस-स्टार
यह साइड लंजेस और स्टार एक्सरसाइज का एक दिलचस्प संयोजन है. इस एक्सरसाइज में सीधे खड़े होकर हाथ जोड़ना शुरू करें. सुनिश्चित करें कि आपके पैर और कंधे समानांतर हो, पीठ सीधी हो और आपका वजन आपकी एड़ी पर है. अपने दाहिने तरफ एक बड़ा कदम लें. ऐसा करते समय अपने धड़ को सीधा रखें और नीचे तब तक जाएं जब तक कि आपके दाहिने पैर का घुटना लगभग 90 डिग्री पर मुड़ न जाए और अपने बाएं पैर को सीधा रखें. फिर अपने हाथ और दाहिने पैर को तारे की तरह फैलाएं.

2. चेयर-ओब्लिक ट्विस्ट
ओब्लिक ट्विस्ट कई तरह से किए जा सकते हैं, लेकिन इसमें चेयर एक्सरसाइज को शामिल करें. यह शरीर के लिए अधिक फायदेमंद बनाएं होता है. ऐसे बैठो जैसे तुम्हारे पास कोई अदृश्य कुर्सी हो. ऐसा करते हुए हाथ उठाएं. फिर अपने एब्स को सिकोड़ते हुए, अपने धड़ से अपनी दाहिनी ओर मोड़ें और अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं. अपने हाथों को अपने सिर के किनारों पर रखें.

यह भी पढ़ें- महिलाओं को पता होने चाहिए ये 7 फैक्टर्स, जानलेवा बीमारियों का रहता है ज्यादा खतरा

3. शोल्डर टैप- कमांडो
शोल्डर टैप्स सुनने में आसान लगता है, लेकिन अपने शरीर को संतुलित करते हुए और कमांडो एक्सरसाइज को शामिल करना इतना आसान नहीं है. इसे करने के लिए कंधों को कलाइयों के ऊपर रखकर, अपनी चटाई या फर्श पर हाई प्लैंक की पोजीशन में आ जाएं. बारी-बारी से अपनी विपरीत भुजा के शीर्ष को छूने के लिए अपनी हथेलियों का उपयोग करें. इस व्यायाम को करते समय आपको अपने शरीर को स्थिर रखना है. अपने फोरआर्म्स को चटाई पर रखें और दोनों पैरों को फैलाएं. अपने बाएं हाथ को ऊपर उठाएं, जब तक कि वह हाथ सीधा न हो जाए. हाई प्लैंक पोजीशन में आने के लिए दाहिने हाथ से इसका पालन करें.

4. ट्राइसेप्स- ग्लूट किक्स
इसे आम तौर पर डम्बल के साथ किया जाता है. हालांकि, इस करने के लिए हमेशा एक प्रशिक्षण उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है. ग्लूट एक्सरसाइज जरूरी है! अपनी चटाई या फर्श पर हाई प्लैंक पोजीशन में आकर इसकी शुरुआत करें. एब्स को टाइट रखते हुए अपने घुटनों को मोड़ें. फिर अपने दाहिने पैर को पीछे की ओर तब तक खीचें, जब तक कि आपकी ग्लूट सिकुड़ न जाए और कूल्हा फैल न जाए. फिर अपनी बाहों को मोड़ते हुए अपने धड़ को नीचे करें.

यह भी पढ़ें- सुबह उठने पर दिखाई दे सकते हैं Vitamin B12 की कमी के चेतावनी संकेत

5. प्लैंक जैक
यह एक मजेदार एक्सरसाइज है. इसमें प्लैंक और जंपिंग जैक दोनों आते हैं. इसे करने के लिए अपने शरीर को सिर से एड़ी तक एक सीध में रखते हुए अपने फोरआर्म्स को चटाई पर रखें. अपने दाहिने पैर को दूर ले जाएं फिर उसे वापस लाएं और फिर अपने पैरों को हर तरफ चौड़ा करके कूदें (जैसे आप एक जंपिंग जैक कर रहे हों). अब अपने बाएं पैर को दूर ले जाएं और फिर उसे वापस लाएं और फिर अपने पैरों को हर तरफ चौड़ा करके कूदें.

यदि आप ताकत, लचीलापन और संतुलन चाहते हैं, तो इन एक्सरसाइज को अपने डेली वर्कआउट में शामिल करें या उन्हें स्वयं करें. इन फुल बॉडी वर्कआउट एक्सरसाइज में ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपको आश्चर्यजनक परिणाम मिलेंगे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news