आपके हाथ-पैरों में भी होती है झुनझुनी तो इसे हल्के में न लें, जानें बड़ी वजह
Advertisement

आपके हाथ-पैरों में भी होती है झुनझुनी तो इसे हल्के में न लें, जानें बड़ी वजह

Reasons Of Tingling in Hands and Feet: हाथ या पैरों में झुनझुनी लगने को हल्के में बिल्कुल न लें. अगर आपको ये एहसास होता है, तो ये किसी नई बीमारी का संकेत भी हो सकता है. आइए जानते हैं हाथ-पैरों में झुनझुनी होने के बड़ी वजह.

 

हाथ-पैर में झुनझुनी होने का कारण

Reasons of Tingling in Hands and Feet: कभी-कभी एक ही जगह पर बैठे रहने या फिर एक ही पोजिशन में हाथ-पैर के होने से आपको झुनझुनी का एहसास होता है. वैसे तो यह एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन ऐसा हर बार होने पर आपको सतर्क हो जाना चाहिए. क्योंकि हाथ-पैर में झुनझुनी होने की कई वजह हो सकती हैं. जैसे किसी नर्व का डैमेज हो जाना आदि. आइये जानें इसके संभावित कारणों के बारे में...

हाथ-पैर में झुनझुनी लगने की वजह-

डायबिटीज की बीमारी– जब आपकी बॉडी में कोई नर्व डैमेज हो जाती है, तो इसकी वजह से हाथ-पैर में गंभीर झुनझुनी चढ़ने लगती है. इस स्थिति में हाथ या फिर पैर में गुदगुदी सी महसूस होती है, साथ ही वो हिस्सा जहां पर झुनझुनी चढ़ी हो, वह थोड़ी देर के लिए काम करना बंद कर देता है. इसके के पीछे डायबिटीज सबसे बड़ा कारण हो सकता है. लगभग 30 प्रतिशत मामलों में इसे डायबिटीज की वजह बताई गई है. डायबिटीज के ज्यादातर पेशेंट्स में नर्व डैमेज के कम या ज्यादा लक्षण दिखाई देते हैं. 

विटामिन की कमी– अगर बॉडी में विटामिन की कमी है, तो भी झुनझुनी की समस्या हो सकती है. आजकल की लाइफस्टाइल के चलते हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. ज्यादातर लोग शरीर में विटामिन की कमी से जूझ रहे हैं. हेल्दी नर्व्स के लिए शरीर में विटामिन ई, बी1, बी6, बी12 का होना जरूरी होता है. इसके लिए आप विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करें. 

इंजुरी– कई बार हाथ-पैर में चोट लगने की वजह से भी झुनझुनी की समस्या होने लगती है. ये कोई गंभीर इंजुरी की वजह भी हो सकती है, जिसमें नसें दब जाती हैं या फिर क्रश और डैमेज हो जाती हैं. जिसके चलते झुनझुनी और दर्द का सामना करना पड़ सकता है.

सिस्टेमिक डिजीज– हाथ और पैर में झुनझुनी होना सिस्टेमिक डिजीज जैसे किडनी डिसऑर्डर, लिवर डिजीज, वस्कुलर डैमेज और ब्लड डिजीज, क्रोनिक इन्फ्लेमेशन जैसी बीमारियों का भी संकेत हो सकता है. इसलिए रोजाना इसके होने पर अलर्ट हो जाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news