Home Remedies for Hair Loss: आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, झड़ते बालों की समस्या होगी दूर
Advertisement
trendingNow11374276

Home Remedies for Hair Loss: आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, झड़ते बालों की समस्या होगी दूर

Home Remedies for Hair Loss: कई सारे पुरुषों में बालों झड़ने की समस्या कम उम्र में ही शुरू हो जाती है. इसके कारण उनकी शादी में दिक्कत आती है या लाइफस्टाइल खराब होने लगती है. इसके दर्दनाक और महंगे ट्रीटमेंट के अलावा घरेलू नुस्खे भी अपनाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Home Remedies for Hair Loss: सिर्फ महिलाएं ही नहीं, बल्कि पुरुष भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान होते हैं. कुछ लोगों के तो कम उम्र में ही बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. इसके लिए वे कई तरह के दर्दनाक और महंगे ट्रीटमेंट कराते हैं. पुरुषों में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. अगर आप भी अपने झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं ये 5 घरेलू नुस्खे आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे.

मालिश
अगर आपके बाल झड़ते हैं तो आपको हल्के हाथ से तेल मालिश करनी चाहिए. इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. मालिश के लिए आप शीशम, बादाम या लैवेंडर का तेल यूज कर सकते हैं.

गीले बालों में कंघी नहीं
अगर आप नहाने के तुरंत बाद बिना बाल सुखाए कंघी करते हैं तो इस आदत तो आज से ही बंद कर दें. ऐसा करने से ज्यादा बाल टूटने की संभावना होती है. अगर आप फिर भी गीले बालों में कंघी करनी है तो ज्यादा गैप वाली कंघी यूज करें.

विटामिन की कमी
शरीर में विटामिन-ई और विटामिन-बी की कमी के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. एक्सपर्ट बताते हैं कि ये विटामिन सिर के ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करते हैं, जिससे नए बाल आते हैं. विटामिन-बी चमकदार बालों के लिए बेहतर माना जाता है.

हाइड्रेटेड रहें
हाइड्रेटेड रहना सेहत और बालों दोनों के लिए अच्छा होता है. हाइड्रेट रहने बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है. हमें दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.

प्याज, लहसुन या अदरक
रात में सोने से पहले प्याज, लहसुन या अदरक के रस को सिर पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर अगली सुबह सिर को शैंपू से धो लें. इससे आपको चमत्कारी परिणाम मिलेंगे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news