Hair Loss Home Remedies: अमरूद के पत्ते दिलाएंगे झड़ते बालों से राहत, इस तरह करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11348498

Hair Loss Home Remedies: अमरूद के पत्ते दिलाएंगे झड़ते बालों से राहत, इस तरह करें इस्तेमाल

Hair Loss Home Remedies: झड़ते बालों का कारण खान-पान की खराब आदतें, पानी का बदलना या अनहेल्दी लाइफस्टइट हो सकता है. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको इसका समाधान बताते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Hair Loss Home Remedies: आजकल के मौसम में ज्यादातर लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं. हालांकि खान-पान की खराब आदतें, अलग-अलग जगह का पानी और अनहेल्दी लाइफस्टइट भी बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं. अगर आप लोग भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई सारे गुणों से भरपूर अमरूद के पत्ते आपकी हेयर फॉल की समस्या को आसानी से रोक सकते हैं. बालों की सेहत के लिए अमरूद के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं. आइए जानें किस तरह करें इस्तेमाल.

सबसे पहले, एक भगोने में लगभग एक जग पानी को करीब 20 मिनट तक उबालें और फिर उसमें अमरूद के पत्ते डाल दें. अब गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें. फिर इस पानी को एक बोतल में भरकर रख लें. अब इस पानी को हाथों में लेकर बालों में अच्छी तरह लगाएं. कोशिश करें कि यह पानी बालों की जड़ों तक अच्छे से पहुंच जाए. फिर अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें. आपको बता दें कि पानी का ये घोल आपके बालों का रूखापन करके उन्हें हेल्दी बनाने में मदद करता है. 

अमरूद के पत्तों के फायदे
- अमरूद के पत्ते वजन कम करे और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है
- अमरूद के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में भी मदद करते हैं. 
- दस्त के लिए भी अमरूद के पत्ते हर्बल औषधि हैं. एक गिलास पानी में एक अमरूद का पत्ता डाले. फिर उसमें चावल के आटे को डालकर अच्छे से उबाल लें. इस घोल को दिन में दो बार पीएं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news