Health Tips: भूलकर भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकती है एसिडिटी की समस्या
Advertisement
trendingNow11734856

Health Tips: भूलकर भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकती है एसिडिटी की समस्या

Health Care Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको खाली पेट किन चीजों का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए. नहीं तो इससे आपको एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.

Health Tips: भूलकर भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकती है एसिडिटी की समस्या

Foods you should never eat on an empty stomach: ब्रेकफास्ट पूरे दिन की एक महत्वपूर्ण मील होती है क्यों कि सुबह आप जो कुछ भी खाते हैं उसका असर आपकी एनर्जी पर पड़ता है. वहीं अगर आप दिन की शुरूआत सही डाइट के साथ नहीं करते हैं तो इससे आपके पाचन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको खाली पेट किन चीजों का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए. नहीं तो इससे आपको एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, तो चलिए जानते हैं (Foods you should never eat on an empty stomach) सुबह खाली पेट आपको किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.....

नींबू पानी में शहद
शहद में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स और चीनी की तुलना में अधिक कैलोरी होती है. बिना किसी मिलावट के शुद्ध शहद खोजना चुनौतीपूर्ण है, और बाजार में उपलब्ध अधिकांश शहद चीनी की चाशनी के साथ मिलता है. खाली पेट शहद लेने से आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है.

फल
अगर आप नाश्ते में फलों का सेवन करते हैं तो इससे फल मात्र 1 घंटे के अंदर ही डाइजेस्ट हो जाते हैं क्योंकि फल बाकी खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत जल्दी पच जाते हैं. वहीं ट्रिनिस्ट की मानें तो खाली पेट खट्टे फल खाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. 

चाय या कॉफी
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप चाय या कॉफी पीकर कितना एनर्जेटिक महसूस करते हैं. लेकिन न्यूट्रिनिस्ट की मानें तो खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन करने से आपके पेट में एसिड बढ़ सकती है जिससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

मीठा नाश्ता
मीठे नाश्ते के बाद आपका ब्लड शुगर बढ़ जाएगा या तेजी से गिर जाएगा, जिससे आप कम ऊर्जा महसूस करेंगे जिसके चलते आपको कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों की क्रेविंग होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news