Sleeping Reasons: रात में सोने के बाद भी आखिर क्यों आती है दिनभर नींद? ये घरेलू तरीके आपको बनाएंगे एक्टिव
Advertisement
trendingNow11836483

Sleeping Reasons: रात में सोने के बाद भी आखिर क्यों आती है दिनभर नींद? ये घरेलू तरीके आपको बनाएंगे एक्टिव

Why Sleeping At Day Time: कुछ लोगों को रात में भरपूर सोने के बाद भी दिनभर आलस और नींद आती है. इसके पीछे क्या वजह है ये आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे. अच्छी सेहत के लिए किटने घंटे सोना जरूरी है, ये भी जानेंगे. हालांकि जरूरत से ज्यादा नींद से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू तरीके अपनाएं...

 

Sleeping Reasons: रात में सोने के बाद भी आखिर क्यों आती है दिनभर नींद? ये घरेलू तरीके आपको बनाएंगे एक्टिव

Tips To Overcome From Too Much Sleeping: स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार के साथ भरपूर नींद की भी जरूरत होती है. व्यक्ति अगर अच्छे भोजन के साथ पर्याप्त नींद सो रहा है, तो बीमारियां उससे काफी हद तक दूर रहेंगी. हेल्थ एक्सपर्ट्स की ये सलाह होती है कि हर किसी को रात के समय 7 से 8 घंटे अच्छी नींद सोना चाहिए. लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा नींद आती है. वह रात के समय भरपूर सोने के बाद भी दिनभर आलस के पात्र बने रहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

रात में पर्याप्त नींद लेने के बाद भी अगर आप दिनभर आलस महसूस करते हैं और आपको सोने का मन करता है, तो ये किसी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं. यानी 8 घंटो सोने के बाद आपको दिनभर आलस नहीं महसूस होना चाहिए. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें हर वक्त थकान महसूस होती है या फिर नींद आती है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है. साथ ही आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा. हालांकि हम आपको बताएंगे यहां पर अधिक नींद से बचने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में....

1. आपको ये बात समझनी होगी कि अगर आप अक्सर देर से रात को सोते हैं, तो इससे भी आपको दिनभर आलस और नींद की समस्या बनी रह सकती हैं. इसलिए रात को जल्दी सोने की कोशिश करें.

2. रोजाना फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें. इससे आप दिनभर थक जाएंगे और रात को लेटते ही आपको नींद आ जाएगी. 

3. कुछ लोग ओवर थिंकिंग के आदि होते हैं. इससे खुद को बचाएं. साथ ही अपने सोने का समय निर्धारित करें.

4. हमेशा अपने कमरे में रात के समय अच्छा माहौल बनाएं जिससे जल्दी नींद आजाए. यानी अंधेरा करके सोएं.

5. रात में आप कोशिश करें कि हमेशा हल्की डाइट लें. अधिक भोजन खाने से आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती है.  

हर वक्त क्यों आती है नींद-

जब किसी व्यक्ति को हर समय नींद आती है तो इसे हाइपरसोमनिया (Hypersomnia) की समस्या कहा जाता है. व्यक्ति को ये बीमारी होने पर रात में भरपूर सोने के बाद भी दिन के वक्त आलस और नींद आती है. जिससे व्यक्ति के रुटीन पर भी असर पड़ता है. हालांकि ये बीमारी अधिक तनाव और अवसाद की वजह से भी हो सकती है. आप इस समस्या से बचने के लिए चाय-कॉफी का अधिक सेवन बिल्कुल न करें. नींद की समस्या अधिक बढ़ने पर आप डॉक्टर से संपर्क करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news