सर्दियों के मौसम स्वीट पोटैटो को बनाएं डेली डाइट का हिस्सा, हेल्दी रहेंगे आप
Advertisement
trendingNow11395744

सर्दियों के मौसम स्वीट पोटैटो को बनाएं डेली डाइट का हिस्सा, हेल्दी रहेंगे आप

Sweet Potato In Winters: सर्दियों का मौसम आते ही हेल्थ का खास ख्याल रखना पड़ता है. पाचन, कमजोर इम्युनिटी, कोल्ड जैसी समस्याओं से बचने लिए आप शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो का सेवन करें.  

 

इम्युनिटी को मजबूत करता है स्वीट पोटैटो

Sweet Potato In Winters: सर्दियों का मौसम आ गया है. इस मौसम में सेहत बनाने वाली बहुत सी चीजें बाजार में मिलने लगती हैं. इनमें से हम बात कर रहे हैं स्वीट पोटैटो की जो सर्दियों का भोजन है. इसे शकरकंद भी कहते हैं. ठंडियों में इसे खाने का मजा ही कुछ खास और अलग होता है. स्वीट पोटैटो खाने से सेहत को बहुत से लाभ मिलते हैं. हालांकि आप इसे अपनी डेली डायट में शामिल कर सकते हैं. स्वीट पोटैटो हाइड्रेशन, वेट लॉस, डायबिटीज और कैंसर से बचाव जैसी दिक्कतों के लिए बहुत कारगर है. स्वीट पोटैटो फाइबर से भरपूर होता है. साथ ही ये भूख को रेग्युलेट करने का काम भी करता है. तो चलिए बताते हैं सर्दियों में स्वीट पोटैटो आपको किस तरह के फायदे पहुंचा सकता है. 

स्वीट पोटैटो से बढ़ेगी पाचन क्षमता 

ठंडियों में शरीर को गर्म रखने वाली चीजें अधिक खाते हैं. जैसे ड्राइफ्रूट्स, मूंगफली, घी, माखन आदि. ये सब खाने से हमारा शरीर सर्दी से बचा रहता है. लेकिन अगर आप इन सभी चीजों का गलत तरीके से या अधिक मात्रा में खाते हैं तो आपका पाचन गड़बड़ हो जाता है. ऐसे में आप शकरकंद खाना शुरू कर दें. क्योंकि शकरकंद आपके खराब पाचन को ठीक करेगा. साथ ही शरीर में एनर्जी लेवल भी मेंटेन करेगा. आप डेली डाइट में शकरकंद शामिल कर सकते हैं. इससे आपको वीकनेस और पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होंगी. 

कमजोर इम्युनिटी के लिए फायदेमंद 

सर्दियों के मौसम में एलर्जी, कोल्ड, कफ, फीवर जैसी समस्याएं बहुत जल्दी हो जाती हैं. ऐसे में अगर आपकी बॉडी की इम्युनिटी मजबूत होगी तो इनसब से बचा जो सकता है. इसके लिए शकरकंद का सकते हैं. शकरकंद में पाया जाने वाला विटामिन-सी और मैग्निशियम रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इनका प्रभाव इसलिए अधिक बढ़ जाता है क्योंकि शकरकंद इनके साथ ही ऐंटिइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है. यानी ऐसे गुण जो शरीर में सूजन नहीं आने देते और आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news