Dry Dates for Weight Loss: वजन घटाने में भी मदद करता है छुहारा, जानें किस तरह करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11451111

Dry Dates for Weight Loss: वजन घटाने में भी मदद करता है छुहारा, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

 Dry Dates: छुहारे में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को कई सारे फायदे पहुंचा सकता है. वजन कम करने में भी छुहारा आपकी मदद करता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Dry Dates for Weight Loss: सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स कई सारे फायदों से भरपूर होते हैं,  लेकिन लोगों को ज्यादातर काजू, बादाम और किशमिश पसंद होते हैं. ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट में शामिल छुहारा लोगों को कम पसंद होता है, लेकिन इसके फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे. छुहारे में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को कई सारे फायदे पहुंचा सकता है. वजन कम करने में भी छुहारा आपकी मदद करता है. सर्दियों के मौसम में छुहारे खाने के ज्यादा फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि रोज छुहारे खाने के क्या होता है?

वजन घटाने
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और मीठी खाना नहीं छोड़ सकते हैं तो आप चीनी की जगह छुहारे का इस्तेमाल कर सकते हैं. छुहारे को काटकर मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें. अब आप इसे चाय या किसी भी चीज में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

कंट्रोल ब्लड प्रेशर
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो छुहारा आपकी मदद कर सकता है. इसमें पाया जाने वाला ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है. इस अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. अगर आपको सूखे छुहारे खाने से दिक्कत होती है, तो आप उसे भिगोकर भी खा सकते हैं.

कैंसर का खतरा कम
रोजाना छुहारा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. छुहारे में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कुछ बीमारियों जैसे दिल की बीमारी, कैंसर, अल्जाइमर और डायबिटीज के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसके सेवन से पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

डाइजेस्टिव सिस्टम
अगर आपको लूज मोशन की शिकायत है या पेट में बार-बार दर्द होता है तो अपनी डाइट में छुहारे को जरूर शामिल करें. इसमें एंटीडायरियल होते हैं, जो दस्त को रोकने का काम करते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news