क्या बालों के झड़ने का कारण शैंपू है? हेयर एक्सपर्ट ने बताए हेयर फॉल से जुड़े मिथक और टिप्स
Advertisement

क्या बालों के झड़ने का कारण शैंपू है? हेयर एक्सपर्ट ने बताए हेयर फॉल से जुड़े मिथक और टिप्स

शैम्पू करते वक्त बाल का झड़ना आम बात है, लेकिन अगर ज्यादा बाल गिरने लगे तो ये खतरे की घंटी हो सकती है. शैंपू बनाने के फॉर्मूलेशन में इस्तेमाल हुए तत्व अत्यधिक बालों के झड़ने का का मूल कारण हो सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

जब तक नहाते वक्त आपके बाल सिर से नहीं गिरते हैं तो आप बहुत रिलैक्स फील करते हैं. जबकि यह बिल्कुल आम है कि जब आप शैम्पू करते हैं तो कुछ बाल झड़ते हैं. हालांकि जब ज्यादा बाल गिरने लगे तो ये खतरे की घंटी हो सकती है. तो, ऐसा क्यों होता है? क्या आपका शैम्पू बालों के झड़ने का कारण बन रहा है? क्या आपके शैम्पू को बदलने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे? शायद नहीं. क्योंकि यह शैम्पू ब्रांड नहीं है, बल्कि उस विशेष फॉर्मूलेशन में मौजूद तत्व आपके अत्यधिक बालों के झड़ने के पीछे का मूल कारण हो सकता है. यहां ध्यान देने वाली एक और बात यह है कि आप अपने बालों को कितनी बार शैम्पू करते हैं और कितनी मात्रा में शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं.

क्या बार-बार शैंपू करने से बाल झड़ते हैं?
बार-बार शैंपू करने से बालों के झड़ने का कारण नहीं बनते हैं. दिलचस्प बात यह है कि हर दिन लगभग 100 बाल झड़ना एक आम बात है. इसलिए, जब आप शैंपू करते हैं, तो यह आपके पोर्स के आधार से अलग हुए बालों को हटा देता है. इसके विपरीत, जब आप शैंपू नहीं करते हैं, तो इनमें से अधिकतर अलग-अलग बाल आपके सिर पर ढीले रहते हैं, जब तक आप धोते हैं या कंघी करते हैं तब तक गिरने का इंतजार करते हैं. सरल शब्दों में, आप जितनी कम बार शैंपू करेंगे, आपके बाल उतने ही अधिक झड़ेंगे.

रिपोर्टों के अनुसार, शैंपू में कई सामग्रियां जैसे- सल्फेट्स, खनिज तेल या पेट्रोलियम, अल्कोहल और प्रिजर्वेटिव्स आपके बालों की संख्या कम कर सकते हैं और अत्यधिक बालों के टूटने का कारण बन सकते हैं.

शैम्पू और हेयर वॉश के बारे में आम मिथक

मिथक: रोज बालों को नहीं धोना चाहिए
फैक्ट: बिल्कुल भी नहीं! हर दिन अपने बालों को धोने से आपके स्कैल्प और बालों में जमी गंदगी व तेल साफ हो जाता है. ऐसा करने से बालों को चिकना, सुस्त और बदबूदार बनने से रोका जा सकता है.

मिथक: बालों के लिए हानिकारक है शैंपू
फैक्ट: एक सही शैम्पू जो आपके स्कैल्प और बालों के प्रकार के अनुकूल हो, आपके बालों के लिए कभी भी खराब नहीं होता है. एक अच्छा शैम्पू आपके स्कैल्प को गहराई से साफ करता है, किसी भी अतिरिक्त तेल, गंदगी को हटाता है और आपके बालों को स्वस्थ रूप से बढ़ने देता है.

मिथक: बार-बार शैंपू बदलने से बाल झड़ने लगते हैं
फैक्ट: यह मिथक भी विचित्र रूप से हमारे उपरोक्त स्पष्टीकरण के समान है. हम आपको सलाह देते हैं कि आप किसी भी तरह के शैम्पू से समझौता न करें. सिर्फ इसलिए कि किसी और ने आपको एक विशेष शैम्पू की सिफारिश की है या एक शैम्पू ब्रांड चलन में है, आपको इसे अपने लिए चुनने की जरूरत नहीं है. शैंपू तब तक बदलें जब तक आपको वह न मिल जाए जो आपके बालों की जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त हो.

शैम्पू से होने वाले हेयर फॉल को कैसे रोकें?

  • हेयर फॉल रोकने के लिए सबसे पहला और शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है अपने सटीक बालों और स्कैल्प के प्रकार को जानना.
  • बालों की देखभाल का एक उचित नियम बनाएं, जो आपकी सिर और बालों के अनुकूल हो.
  • हर बार बाल धोने से पहले अपने स्कैल्प की गर्म तेल से मालिश जरूर करें. आप नारियल, जोजोबा, आर्गन या बादाम का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news