Winter Yogasana: सर्दी के मौसम में सुबह करें ये 3 योगासन, शरीर रहेगा गर्म और फिट
Advertisement

Winter Yogasana: सर्दी के मौसम में सुबह करें ये 3 योगासन, शरीर रहेगा गर्म और फिट

Winter Daily Yogasana: सर्दियों के मौसम में एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल होता है. लोकिन इस मौसम में शरीर को अधिक गर्मी की जरूरत होती है. ऐसे में कुछ योगासन हैं जिनकी मदद से आप खुद को गर्म रख सकते हैं. जानें करने का तरीका और फायदे...

 

सर्दियों में करें योग

Winter Daily Yogasana: बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है योग. वहीं ठंड के मौसम में खुद को बीमारियों से बचाने और शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए भी योग की अलग महत्ता होती है. सर्दियों में आप पौष्टिक खानपान के जरिए शरीर को गर्म रख सकते हैं. लेकिन इसके अलावा एक और अच्छा उपाय है योग. ये बात सच है, कि सर्दियों में एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल होता है. वहीं शरीर को गर्म और मजबूत रखने के लिए कुछ ऐसे योगासन हैं, जिन्हें करने के बाद आपको अंदर से गर्मी महसूस होगी. 

अगर आप हर सुबह योग का अभ्यास करते हैं, तो इससे दिमाग और शरीर सक्रिय रहता है. क्योंकि योग से आपकी हृदय गति और कोर तापमान को बढ़ावा मिलता है, जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है और आपकी मांसपेशियों में परिसंचरण में सुधार करता है. दरअसल, ठंड के महीनों में मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं, इसे योग के माध्यम से गर्म और मजबूत बनाया जा सकता है. आइये जानें योगासन के बारे में...

हर सुबह ये 3 योगासन करने के फायदे- 

हस्त उत्तानासन (हाथ उठाने की मुद्रा)

इस योग का अभ्यास करने के लिए आपको प्रणामासन की मुद्रा को पकड़कर अपनी संयुक्त हथेलियों को सिर के ऊपर उठाते हुए ऊपर की ओर बढ़ना होगा. फिर अपने सिर, गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से से थोड़ा आर्च बनाएं. अपने ऊपरी शरीर को पीछे की ओर झुकाते समय बाहें आपके कानों के करीब होनी चाहिए. 

पादहस्तासन (आगे की ओर झुकने की मुद्रा)

इसे करने के लिए आप हस्त उत्तानासन को बनाए रखते हुए अपने कूल्हों को धीरे से अपने ऊपरी शरीर से नीचे करें. फिर अपने घुटनों के बीच अपनी नाक को टक करें. अपने पैरों के दोनों ओर, अपनी हथेलियों को रखें. इस योग में सफल होने के बाद धीरे-धीरे अपने घुटनों को सीधा करते हुए अपनी जांघों को अपनी छाती के संपर्क में लाने की कोशिश करें.

हलासन (हल मुद्रा)

इस योग के अभ्यास के लिए आप अपनी पीठ के बल लेटते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ कर अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं. फिर अपनी हथेलियों को मजबूती से जमीन पर दबाएं और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे की ओर गिरने दें, जबकि आपकी पीठ के निचले हिस्से और मध्य पीठ को फर्श से ऊपर उठाने की कोशिश करें ताकि आपके पैर की उंगलियां आपके पीछे की मंजिल को छू सकें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news