Uric Acid पेशेंट्स के दुश्मन हैं ये 5 फूड, अधिक सेवन बन सकता है पथरी का कारण!
Advertisement

Uric Acid पेशेंट्स के दुश्मन हैं ये 5 फूड, अधिक सेवन बन सकता है पथरी का कारण!

Foods Harmful In Uric Acid: अगर आपकी बॉडी में यूरिक एसिड लेवल बढ़ा हुआ है, तो इन फूड्स का सेवन तुरंत बंद कर दें.  क्योंकि नीचे आर्टिकल में बताए गए फूड्स के सेवन से खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. जिसके कारण आपको स्टोन यानी पथरी की समस्या हो सकती है.

 

Uric Acid पेशेंट्स के दुश्मन हैं ये 5 फूड, अधिक सेवन बन सकता है पथरी का कारण!

Foods Harmful In Uric Acid: आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते लोग गंभीर बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं. ऐसे में सेहत के प्रति जागरूक रहना आवश्यक है. खानपान का ख्याल रखते हुए बता दें, कि कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिनका सेवन किसी न किसी बीमारी में मना होता है. जैसे हम अगर यूरिक एसिड की बात करें तो इस बीमारी में आपके लिए कुछ फूड्स को खाना मना हो सकता है. यूरिक एसिड की बीमारी एक ऐसी समस्या है, जिसमें आपको बदन दर्द, पैरों में सूजन और जोड़ों में असहनीय दर्द या सूजन हो सकती है. बॉडी में ऐसे लक्षण मिलने पर समझ लीजिए कि आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ है. 

क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड?
बॉडी में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से आप पथरी के शिकार भी हो सकते हैं, जिसे हम स्टोन की समस्या कहते हैं. बता दें, यूरिक एसिड की समस्या ऐसी होती है, कि इसमें शरीर के कुछ खास अंगों में भयानक दर्द उठता है, जो बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है. दरअसल, यूरिक एसिड शरीर से टॉयलेट (पेशाब) के रास्ते निकलने वाला एक गंदा पदार्थ होता है. यह शरीर में प्यूरीन के टूटने से बनता है. ये प्यूरीन वही है जो आपके द्वारा खाए गए भोजन द्वारा शरीर में जाता है. कई बार जब व्यक्ति के शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त नहीं होती है, तो प्यूरीन इकठ्ठा होने लगता है. जो आगे चलकर किडनियों में छोटी पथरी का रूप ले लेता है. इसलिए खून में यूरिक एसिड लेवल को मेंटेन करने के लिए आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है, कि आप कौन से फूड्स का सेवन करें और किन चीजों का नहीं... 

यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाने वाले फूड्स-

1. मार्केट वाला फ्रूट जूस
आपको बता दें, शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा तभी बढ़ती है, जब व्यक्ति फ्रुक्टोज और शुगर वाले पेय पदार्थ का अधिक सेवन करता है. इन पेय पदार्थ से गाउट रोग बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आप फ्रूट जूस का अधिक सेवन करते हैं, तो ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि इन जूस में प्यूरीन की मात्रा अधिक पाई जाती है. 

2. सफेद चावल
अगर आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या है, तो ऐसे में आपके लिए रोटी, चावल, ब्रेड, रिफाइंड कार्ब्स, चीनी का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है. क्योंकि इनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इन फूड आइटम्स को खाने से बचें.

3. सीफूड जैसे मछली 
यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी थाली से मछली का सेवन हटा देना चाहिए. क्योंकि कुछ विशेष प्रकार की मछलियां प्यूरिन से भरपूर होती हैं. जिनके खाने से आपकी बॉडी में प्यूरिन बढ़ सकता है. इसलिए सूफूड खाने से बचें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news