अपनी बॉडी में न होने दें Vitamin C की कमी, शरीर देने लगते हैं ये संकेत, ऐसे पहचानें
Advertisement
trendingNow11556025

अपनी बॉडी में न होने दें Vitamin C की कमी, शरीर देने लगते हैं ये संकेत, ऐसे पहचानें

Vitamin C Deficiency Signs In Body: हमारे शरीर के लिए विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है. विटामिन सी की कमी से बॉडी में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. विटामिन सी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत करता है. इसकी कमी से शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. जानें...

 

विटामिन सी की कमी होने पर बॉडी देने लगती है ये संकेत

Vitamin C Deficiency Signs In Body: स्वस्थ शरीर के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. हर प्रकार के मिनरल्स और विटामिन्स शरीर को अलग-अलग तरीके से फायदा पहुंचाते हैं. इसलिए विशषज्ञ हमेशा से ही संतुलित आहार खाने की सलाह देते हैं. वहीं इन पोषक तत्वों की कमी होने से हमारे शरीर में कई समस्याएं होने लगती है. हालांकि शरीर इसका संकेत देती है. विटामिन सी उन सभी पोषक तत्वों में से सबसे जरूरी माना जाता है. इससे हमारी त्वचा और रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. लेकिन कई बार इसकी कमी से गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. विटामिन सी की कमी होने पर बॉडी कुछ संकेत देने लगती है, आइये जानें वो कौन से लक्षण हैं, जिससे आप अपवी बॉडी में विटामिन सी की कमी का पता लगा सकते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना
अगर आपकी बॉडी में विटामिन सी की कमी हो रही है, तो आपको जल्दी थकान महसूस होगी. विटामिन सी शरीर के लिए एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होता है. जब इसकी कमी शरीर में होने लगती है, तो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इसकी वजह से आप आसानी से किसी भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं.

रूखी त्वचा होना 
बॉडी में विटामिन सी की कमी होने पर हमारी त्वचा पर खास असर पड़ता है. इसलिए ये शरीर के लिए बेहद जरूरी है. ऐसे में इसकी कमी होने पर त्वचा में इसके लक्षण नजर आने लगते हैं. अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है, तो हो सकता है आपकी त्वचा रूखी और बेजान होने लगे. साथ ही चेहरे पर झुर्रियों और पिंपल्स की समस्या भी होने लगे. 

दांतों और मसूड़ों पर बुरा असर
बॉडी में विटामिन सी की कमी से सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि आपके दांतों और मसूड़ों पर भी काफी असर पड़ता है. शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से कोलेजन की भी कमी होने लगती है. इसकी वजह से मसूड़ों से खून निकलने की समस्या हो सगती है. साथ ही मसूड़ों में सूजन भी महसूस हो सकती है. इतना ही नहीं कई बार दांत टूटने की दिक्कत भी होती है.

वजन बढ़ना
अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो रही है, तो इससे अक्सर वजन बढ़ने की समस्या भी होने लगती है. पेट के आसपास चर्बी इकट्ठा होने लगती है, यह शरीर में विटामिन सी की कमी का लक्षण हो सकता है. साथ ही अचानक वजन बढ़ना भी विटामिन सी की कमी का एक लक्षण है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news