Omicron BF.7: कमजोरी इम्युनिटी वाले हो सकते हैं कोविड का शिकार, इन लक्षणों को हल्के में ना लें
Advertisement

Omicron BF.7: कमजोरी इम्युनिटी वाले हो सकते हैं कोविड का शिकार, इन लक्षणों को हल्के में ना लें

चीन में कहर बरपा रहा ओमिक्रॉन बीएफ.7 वेरिएंट ने लोगों की चिंता एक बार फिर से बढ़ा दी है. नए साल के जश्न के बीच भारत में भी इस वेरिएंट दस्तक दे दी है. 

प्रतिकात्मक तस्वीर

चीन सहित दुनियाभर के कई देशों में तेजी से फैल रहा कोविड के नए वेरिएंट ने लोगों की चिंता एक बार फिर से बढ़ा दी है. चीन में अस्पताल में भर्ती होने वाले कोविड मरीजों की संख्या में भारी उछाल देखा गया और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह वायरस अगले कुछ महीनों में पूरे चीन में लाखों लोगों की मौत का कारण बन सकता है. भारत में ओमिक्रॉन बीएफ.7 वेरिएंट के अब तक कुल 4 मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों और विशेषज्ञों का कहना है भारत में अभी तक पैनिक जैसी कोई स्थिति नहीं है, लेकिन लोगों को एहतियात बरतने की सख्त जरूरत है. ओमिक्रॉन बीएफ.7 की संक्रमण दर काफी तेज है और RT-PCR टेस्ट से इसका पता लगाना मुश्किल है.

कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए कोविड एक बड़ा खतरा है और उन्हें विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है. रिसर्च के अनुसार, जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत है, उनमें कोविड के संक्रमण का खतरा कम होता है. मजबूत इम्यून सिस्टम सिर्फ कोरोना ही नहीं, बल्कि कई प्रकार के अन्य वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के खतरे से आपको सुरक्षित रखने में मदद करती हैं.

कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षण

  • ज्यादा स्ट्रेस लेवल
  • आपको हमेशा सर्दी रहती है
  • पेट की बहुत सारी परेशानी
  • चोट धीरे-धीरे ठीक होना
  • बार-बार संक्रमित होना
  • हमेशा थकान महसूस करना

ओमिक्रॉन बीएफ.7 के लक्षण
ओमिक्रॉन के सबवेरिएंट BF.7 के लक्षण अन्य सबवेरिएंट के समान हैं. नाक बहना, गले में खराश, बुखार, खांसी, उल्टी, थकावट और दस्त कुछ अहम लक्षण हैं. हालांकि, कमजोर इम्यून सिस्टम वाले और पहले से किसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित होने के कारण इसका खतरा अधिक होता है.

क्या सावधानियां बरतें?
नए साल का जश्न नजदीक आने के साथ ही कोविड दिशानिर्देशों का पालन करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. अपना मास्क पहने, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें और अपने हाथों को बार-बार धोना न भूलें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news