Cervical cancer: इस उम्र की महिलाओं में तेजी से बढ़े कैंसर के मामले, जानिए इसके शुरुआती लक्षण व रोकथाम के तरीके
Advertisement

Cervical cancer: इस उम्र की महिलाओं में तेजी से बढ़े कैंसर के मामले, जानिए इसके शुरुआती लक्षण व रोकथाम के तरीके

Cervical cancer: हाल के दिनों में 30 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़े हैं. आइए जानें क्या है सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती लक्षण और रोकथाम के तरीके.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Cervical cancer cases increase: हाल के दिनों में 30 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) के मामले तेजी से बढ़े हैं. यह बात अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में सामने आई है. आइए जानें क्या है सर्वाइकल कैंसर और इसके शुरुआती लक्षण कैसे दिखाई पड़ते हैं.

क्या है सर्वाइकल कैंसर?
सर्वाइकल कैंसर भारतीय महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है. यह 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में सबसे ज्यादा विकसित होता है. कुछ प्रकार के ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के साथ लंबे समय तक चलने वाला संक्रमण सर्वाइकल कैंसर का मुख्य कारण माना जाता है. एचपीवी (एक सामान्य वायरस) सेक्स के दौरान एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. सर्वाइकल कैंसर को बच्चेदानी के कैंसर के नाम से भी जाना जाता है.

30 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर बढ़ने का क्या कारण है?

1. कम उम्र में सेक्स
सांस्कृतिक परिवर्तन ने कम उम्र में यौन गतिविधियों को बढ़ावा दिया है. कम उम्र में सर्वाइकल कैंसर होने का यह अहम कारण है.

2. एक से अधिक सेक्स पार्टनर
कई सेक्स पार्टनर और एसटीडी की बढ़ती घटनाओं से युवा महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

3. धूम्रपान
लाइफस्टाइल की कुछ आदतें भी युवा महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं. धूम्रपान सर्वाइकल कैंसर के लिए एक और रिस्क फैक्टर है.

4. जागरूकता की कमी
सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण और इसकी जांच के प्रति जागरूकता की कमी बहुत महत्वपूर्ण कारण है. शहरी शिक्षित महिलाओं में भी इसकी जागरूकता नहीं है.

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम

  • अनहेल्दी यौन व्यवहार से बचें
  • धूम्रपान ना करें
  • पैप टेस्ट, एलबीसी और एचपीवी डीएनए टेस्ट द्वारा सर्वाइकल कैंसर की जांच कैंसर में बदलने से पहले की स्थिति का पता लगाने और उसका इलाज करने का अवसर देती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news