मसालों में जबरदस्त है 'काली मिर्च', फायदे और नुकसान दोनों ही जानें...
Advertisement

मसालों में जबरदस्त है 'काली मिर्च', फायदे और नुकसान दोनों ही जानें...

Eating Black Pepper Benefits: जब हमें खाने में स्पाइसी टेस्ट चाहिए होता है तब मसालों में काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं. कई मुगलई डिशेज और पुलाव वगैरह में भी काली मिर्च डाली जाती है. काली मिर्च सर्दी-जुकाम के लिए भी बेहद फायदेमंद है. 

 

मसालों में जबरदस्त है 'काली मिर्च', फायदे और नुकसान दोनों ही जानें...

Eating Black Pepper Benefits: काली मिर्च में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण यह भारतीय घरों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाती है. हालांकि कम ही लोगों को पता है कि काली मिर्च सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. सर्दियों में कई लोग चाय में काली मिर्च पकाकर पीते हैं. सर्दी-जुखाम होने पर काढ़े में भी काली मिर्च डालकर पिया जाता है. इसके साथ ही कई मुगलई डिशेज और पुलाव में भी काली मिर्च डाली जाती है जो खाने में खुशबू के साथ-साथ टेस्ट को भी लाजवाब बना देती है. आपको बता दें कि सिर्फ एक काली मिर्च रोजाना खाकर शरीर से कई बीमारियां दूर रह सकती है. 

काली मिर्च को कब और कैसे खाएं

1. आप काली मिर्च को सुबह खाली पेट चूसकर या चबाकर खा सकते हैं. इससे आपका हॉरमोन बैलेंस होगा, पीरियड्स रेग्युलर होंगे और डायबीटीज में भी फायदेमंद है. 
2. काली मिर्च खांसी, जुकाम में फायदा करती है.
3. काली मिर्च वात दोष को दूर करती है
4. यह शरीर से टॉक्सिन्स दूर करती है और फैट बर्न करती है.
5. काली मिर्च खाने से कैंसर होने का जोखिम कम होता है. 
6. अर्थराइटिस के लिए चुटकी भर सोंठ, काली मिर्च दूध में मिलाकर सोते समय ले सकते हैं. 
7. सोने से पहले एक चम्मच देसी घी में काली मिर्च मिलाकर खाएं. इससे मेंटल हेल्थ अच्छी होगी. 

खाने में काली मिर्च को शामिल करने से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. यह पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करता है. लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि काली मिर्च का अधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है. अगर आप जरूरत से ज्यादा काली मिर्च का सेवन करते हैं तो शरीर को अनेकों दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए जान लीजिए कि इसके अधिक सेवन से बॉडी को कौन-कौन से नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. 

अधिक सेवन से बचें

1. काली मिर्च तासीर में गर्म और स्वाद में बहुत ही तीखी होती है. इसलिए खाने में अधिक काली मिर्च का न उपयोग करें. इससे पेट में अल्सर की समस्या पैदा हो सकती है. 
2. काली मिर्च ज्यादा खाने से आपके शरीर में गर्मी बढ़ सकती है जिसका सीधा असर आपके त्वचा पर पड़ता है. 
3. इससे आपको सांस से जुड़ी कई दिक्कतें हो सकती हैं, क्योंकि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन रेस्पिरेट्री समस्याओं को बढ़ा देता है और आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. 
4. काली मिर्च अगर आप ज्यादा खाते हैं तो आपके पेट में जलन, पेट फूलने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news