Black Pepper Benefits: कैंसर, डिप्रेशन को ठीक कर सकती है काली मिर्च, जानिए इसके चौंका देने वाले 6 फायदे
Advertisement

Black Pepper Benefits: कैंसर, डिप्रेशन को ठीक कर सकती है काली मिर्च, जानिए इसके चौंका देने वाले 6 फायदे

Black Pepper Benefits: काली मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ा ही देता है, वहीं इसके सेवन से कई सारे फायदे मिल सकते हैं. काली मिर्च पाइपरेन परिवार से आती है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है. इसके साथ ही, काली मिर्च डिप्रेशन से बाहर निकलने में भी मदद करती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Black Pepper Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि काली मिर्च आपको अन्य फायदे भी पहुंचा सकता है. जी हां, इसे खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं. काली मिर्च पाइप रेन परिवार से आती है. यह मूल रूप से दक्षिण भारत की है, लेकिन कई अन्य ट्रोपिकल देशों में भी उगाई जाती है.आइए जानते हैं खाली के सेवन से क्या फायदे होते हैं.

1. सर्दी और खांसी: काली मिर्च में विटामिन-सी होता है, जो एक अच्छा एंटीबायोटिक बनाती है. एंटीबैक्टीरियल से भरपूर काली मिर्च सर्दी और खांसी में मदद करती है. इसका पाउडर बनाकर शहद में मिलाकर पीने से सीने में रक्त-संकुलन को आराम मिलता है. इसके अलावा, आप गर्म पानी में काली मिर्च का पाउडर और यूकेलिप्टस ऑयल डालकर भाप ले सकते हैं. 

2. पाइप रेन परिवार की काली मिर्च पाचन को अच्छा करने के साथ पेट के काम को आसान बनाता है. अगर आप अपने खाने में काली मिर्च का यूज करेंगे तो आपके पाचन में तेजी आएगी.

3. काली मिर्च बहुत ही गुणकारी होती है और इसकी बाहरी परत में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो फैट सेल्स को तोड़ता है. काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को भी अच्छा बनाता है.

4. काली मिर्च में विटामिन-सी, ए, फ्लेवोनॉयड्स, कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स को निकालते हैं और कैंसर या अन्य दूसरी बीमारियों से शरीर को बचाती है. खाने में मिलाने की जगह काली मिर्च को ऊपर से डालकर खाएं.

5. डिप्रेशन में लाभदायक होता है काली मिर्च, इसमें मौजूद पाइप रेन डिप्रेशन को मैनेज करने में मदद करता है. यह मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और अधिक सक्रिय बनाकर ठीक से काम करने में मदद करता है.

6. काली मिर्च स्किन को बेहतर बनाती है. कुटी हुई काली मिर्च एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है. इसमें शहद, दही या मलाई मिलाकर स्किन पर स्क्रब कर सकते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन को ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है

Trending news