Avoid Foods In Piles: क्या आप भी हो गए हैं बवासीर के शिकार? इन फूड्स से फौरन बना लें दूरी
trendingNow11694754

Avoid Foods In Piles: क्या आप भी हो गए हैं बवासीर के शिकार? इन फूड्स से फौरन बना लें दूरी

Piles Symptoms And Food To Avoid: आजकल पाइल्स की समस्या लोगों में आम होती जा रही है. इसका कारण है हर जगह मोबाइल का इस्तेमाल करना. लोगों को मोबाइल की इस कदर लत लगी है, कि टॉयलेट में भी इसे लेकर जाते हैं. आज हम आपको पाइल्स से जुड़ी कुछ खास जानकारी इस आर्टिकल में बताएंगे...  

 

Avoid Foods In Piles: क्या आप भी हो गए हैं बवासीर के शिकार? इन फूड्स से फौरन बना लें दूरी

Piles Symptoms And Food To Avoid: एडवांस लाइफस्टाइल के चलते लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक है, मोबाइल का इस्तेमाल. आजकल लोगों को मोबाइल की इस कदर लत लगी है, कि जहां भी जाते हैं, मोबाइल फोन साथ रहता है. यहां तक कि अब तो लोग टॉयलेट में भी घंटों मोबाइल फोन लिए बैठे रहते हैं. इस बुरी आदत से आपको पाइल्स का खतरा (What Is Piles) बढ़ सकता है. 

पाइल्स (Piles) यानी बवासीर के मरीजों को हर दिन गंभीर दर्द और पीड़ा से गुजरना पड़ता है. यह एक बेहद परेशान करने वाली खतरनाक स्थिति होती है. पाइल्स के लक्षणों में सूजन, दर्द और कई बार रक्तस्राव शामिल है. ऐसे में अगर समय रहते इलाज न किया जाए तो कई बार ऑपरेशन की नौबत आ जाती है. इस बीमारी से बचने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव बहुत जरूरी माना जाता है. तो आइये आज हम आपको बताएंगे कि पाइल्स के मरीजों (Piles Patients Should Not Eat These Foods) को कुछ खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं...

पाइल्स (बवासीर) में क्या नही खाना चाहिए- (Which Food To Avoid In Piles) 

1. मसालेदार भोजन-
अगर आप पाइल्स की समस्या से गुजर रहे हैं, तो आपको मसालेदार भोजन से दूरी बनानी होगी. वहीं अगर आपको मसालेदार खाना काफी पसंद है, तो इसे बिल्कुल भी ना खाएं क्योंकि ये पाइल्स में दिक्कत पैदा कर सकता है. बता दें मसालेदार भोजन पाइल्स में रक्त स्राव का कारण भी बन सकता है.

2. शराब बंद करें-
शराब का अत्यधिक सेवन डिहाइड्रेशन का कारण बनता है और डिहाइड्रेशन के कारण कब्ज की समस्या होने लगती है, इसलिए अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो इसे बिल्कुल भी ना करें. पाइल्स में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

3. डेयरी प्रोडक्ट्स-
कुछ लोगों में दूध और अन्य डेयरी उत्पाद के कारण गैस की समस्या होने लगती है यह कई बार पेट में ऐंठन और दर्द का भी कारण बनते हैं, अगर आप पाइल्स से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही दूध का सेवन करें.

4. ज्यादा नमक वाला भोजन-
नमक युक्त पैकेट व फूड आइटम पाइल्स के रोगियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, चिप्स नमकीन और मूंगफली खाने के बजाय आप हेल्दी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि नमक वाले खाद्य पदार्थ वाटर रिटेंशन का कारण बन सकते हैं.

5. डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड आइटम-
डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड आइटम कब्ज का कारण बनते हैं. कब्ज ही आगे चलकर पाइल्स की समस्या बन सकती है. यहां तक कि जो लोग बवासीर से जूझ रहे हैं, ऐसे आहार का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे स्थिति और बुरी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news