Summers Diet: गर्मियों के मौसम में इन फूड्स को खाने से बचें, वरना तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर
Advertisement

Summers Diet: गर्मियों के मौसम में इन फूड्स को खाने से बचें, वरना तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Foods Harmful For Diabetes Patients: मौसम में बदलाव तेजी से हो रहा है. कभी धूप तो कभी बारिश. वहीं भीषण गर्मी से लोगों की हालत बुरी हो रही है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा अधिक रहता है. इस आर्टिकल में जानिए गर्मियों में शुगर पेशेंट्स किन फूड्स को खाने से बचें. 

 

Summers Diet: गर्मियों के मौसम में इन फूड्स को खाने से बचें, वरना तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Foods Harmful For Diabetes Patients: मौसम बदलते ही लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्या सताने लगती हैं. गर्मियों के सीजन में सबसे ज्यादा लोगों को शरीर में पानी की कमी होने की शिकायत रहती है. वहीं ये मौसम डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी नाजुक होता है. गर्मियों में व्यक्ति में बार-बार पेशाब जाने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना किसी चुनौती से कम नहीं है, तो आज से ही इन चीजों को खाने से परहेज करें...

1. सूजी खाने से बचें-

डायबिटीज के मरीजों को गर्मियों में सूजी के सेवन से परहेज करना चाहिए. जैसा कि हम सब जानते हैं, कि सूजी से कई स्वादिष्ट स्नैक्स बनाए जाते हैं. हालांकि सूजी से नाश्ता बनाने में काफी कम समय भी लगता है. लेकिन सूजी में स्टार्च की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सूजी के सेवन से बचना चाहिए. 

2. फ्राइड फूड्स को कहें ना-
मौसम कैसी भी हो, गर्मियां या सर्दियां अगर आप अधिक तेल वाले फूड्स का सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को कई नुकसान पहुंचते हैं. ऑयली फूड्स खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक होते हैं. क्योंकि इनके सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

3. स्टार्च वाली सब्जियां-
आप जानते होंगे कि शुगर पेशेंट्स के लिए आलू और शकरकंद खाना बिल्कुल मना होता है. दरअसल, अन्य सब्जियों की तुलना में इनमें अधिक कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जो मधुमेह रोगियों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें.

4. आइसक्रीम न खाएं-
गर्मियों में लोगों को आइसक्रीम खाना बहुत पसंद होता है. आपको बता दें, आइसक्रीम में चीनी और कैलोरी की अधिक मात्रा पाई जाती है. इसलिए शुगर रोगियों के लिए आइसक्रीम का सेवन भी मना होता है. इससे मरीज के रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है. हालांकि, कुछ शुगर-फ्री, लो-कैलोरी आइसक्रीम भी होती हैं.

5. स्वीट ड्रिंक्स सेहत करेंगे खराब-
चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग स्वीट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. साथ ही हाइड्रेट रहने के लिए पैक्ड जूस का भी इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर आप डायबिटीज मरीज हैं, तो इन ड्रिंक्स का सेवन तुरंत बंद कर दें. इसकी जगह आप शरीर को हाइड्रेट करने के लिए नींबू पानी, कोल्ड कॉफी, छाछ या स्मूदी पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news