Exercise in Asthma: क्या एक्सरसाइज से अस्थमा के मरीजों को मिल सकता है आराम? जानें सच
Advertisement
trendingNow11630871

Exercise in Asthma: क्या एक्सरसाइज से अस्थमा के मरीजों को मिल सकता है आराम? जानें सच

Exercise In Asthma Will Improve Breathing: अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी एक आम बीमारी है. अस्थमा अटैक को कई तरह की चीजें ट्रिगर कर सकती हैं. एक सवाल जो लोगों को कंफ्यूज करता है, कि क्या अस्थमा के मरीजों को एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए?

 

Exercise in Asthma: क्या एक्सरसाइज से अस्थमा के मरीजों को मिल सकता है आराम? जानें सच

Exercise In Asthma Will Improve Breathing: अस्थमा श्वसन से जुड़ी एक आम स्थिति है, जिससे दुनियाभर के लाखों लोग जूझ रहे हैं. अस्थमा के मरीज अटैक के डर से अक्सर फिजिकल एक्टिविटी या वर्कआउट से बचते हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स के मानें तो सही तरह की एक्सरसाइज अस्थमा के मरीजों को फायदा पहुंचा सकती है.

यानी अस्थमा के मरीजों के लिए फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज कई तरह से फायदा पहुंचा सकती हैं. हालांकि, उन्हें अपने ट्रिगर पॉइन्ट्स और टाइप पर एक्सरसाइज पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

1. एक्सरसाइज से हो सकता है लाभ
डॉक्टर्स का कहना है कि रोजाना एक्सरसाइज करने से अस्थमा के मरीजों को फायदा पहुंच सकता है. इससे फेफड़े मजबूत होते हैं, अस्थमा के लक्षण कम होते हैं और जिंदगी बेहतर होती है.

2. हाई इंटेंसिटी वर्कआउट से बचें 
यह जानना जरूरी है कि हर अस्थमा के मरीज को हर एक्सरसाइज अलग तरह से प्रभावित कर सकती है. दौड़ लगाना या फुटबॉल-बास्केटबॉल खेलना लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए चलना, साइकलिंग, तैरना या फिर योग जैसी हल्की एक्सरसाइज ही चुनें.

3. एक्सरसाइज करते समय सतर्क रहें
साथ ही अस्थमा के मरीजों के लिए जरूरी है कि वे एक्सरसाइज करते वक्त चौकन्ने रहें ताकि अटैक से बचें. खांसी, सांस में दिक्कत या फिर सीने में जकड़न महसूस होने पर वर्कआउट रोक दें और ब्रेक लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news