अमृत, आनंद, जहर, बल: आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने के इस शेड्यूल के बारे में जानते हैं आप?
Advertisement

अमृत, आनंद, जहर, बल: आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने के इस शेड्यूल के बारे में जानते हैं आप?

Water Drinking Schedule: मास्टरशेफ के जज और लोकप्रिय शेफ रणवीर बरार ने द कपिल शर्मा शो में आयुर्वेद के हिसाब से पानी पीने के शेड्यूल के बारे में बात की. आइए जानते हैं वो शेड्यूल क्या है?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Water Drinking Schedule: आयुर्वेद वर्षों से लोगों को कई समस्याओं का समाधान प्रदान कर रहा है. भारत और नेपाल में व्यापक रूप से प्रचलित आयुर्वेद ने अब दुनिया भर में मान्यता प्राप्त कर ली है. और जैसे-जैसे लोग इस चिकित्सा के नेचुरल सिस्टम से लाभ पा रहे हैं, वैसे-वैसे आयुर्वेद के पास भी जवाब हैं कि अपने शरीर को हेल्दी कैसे रखा जाए. हाल ही में, मास्टरशेफ के जज और लोकप्रिय शेफ रणवीर बरार द कपिल शर्मा शो में पहुंचे. शो के होस्ट कपिल शर्मा से बातचीत के दौरान रणवीर ने आयुर्वेद के हिसाब से पानी पीने के शेड्यूल के बारे में बात की.

जब कपिल शर्मा ने खाना खाने से पहले और बाद में पानी पीने के सही समय के बारे में पूछा तो रणवीर बराड़ ने कहा कि आयुर्वेद में लिखा हुआ है कि खाने के पहले का पानी अमृत है, खाने के साथ का पानी आनंद है, खाने के तुरंत बाद का पानी जहर और खाने के घंटे भर बाद का पानी बल है. उन्होंने आगे कहा कि खाना खाने के तुरंत बाद तो पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए लेकिन खाने से थोड़ा थोड़ा पी सकते हैं.

पानी पीने के 4 बेसिक नियम

1. सुबह उठकर सबसे पहले पानी पिएं, जिसे आयुर्वेद में उषापान कहा जाता है. स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को गर्म पानी या तांबे का पानी पीना चाहिए. इस आदत से आपको अविश्वसनीय लाभ मिलेंगे.

2. खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं. ऐसा करने से खाना धीरे-धीरे पचता है, मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता और पाचन आग कम हो जाएगी.

3. पानी हमेशा बैठ कर पिएं, पानी जल्दी-जल्दी या खड़े होकर न पिएं. पानी को जल्दी न गट लें, बल्कि  घूंट-घूंट करके पानी पिएं.

4. प्लास्टिक की बोतल में पानी ना रखें. प्लास्टिक में मौजूद माइक्रो पार्टिकल होते हैं, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता, साथ ही इससे हार्मोनल असंतुलन और अन्य बीमारियों का खतरा रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news