Healthy Diet: सर्दियों में खाना शुरू कर दें ये चमत्कारी ड्राई फ्रूट, हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement

Healthy Diet: सर्दियों में खाना शुरू कर दें ये चमत्कारी ड्राई फ्रूट, हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियां रहेंगी दूर

Health Tips: ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं. इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. काजू एक सूखा मेवा है जो अकेले ही कई बीमारियों से लड़ सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में. 

काजू के फायदे

Cashew Benefits: सर्दियों के दिनों में हार्ट (Heart) की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. इन दिनों में हम कई ऐसी चीजें खाना शुरू कर देते हैं जिनसे डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा भी बढ़ जाता है. काजू (Cashew) एक ऐसा ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) है जो हार्ट और डायबिटीज (Diabetes) दोनों बीमारियों में फायदेमंद है. इसमें कई न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. काजू आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ये न्यूट्रिएंट्स हार्ट और डायबिटीज दोनों के मरीजों के लिए 
फायदेमंद हैं. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

काजू हार्ट (Heart) के लिए बहुत फायदेमंद है. काजू में मौजूद पोषक तत्व हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. काजू में मोनो सैचेरेटेड फैट पाया जाता है जो गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) को बढ़ाता है. काजू ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल मे रखता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद

काजू में मौजूद न्यूट्रिएंट्स खून में ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल में रखते हैं. जहां कुछ हेल्दी चीजें भी डायबिटीज में नुकसान पहुंचाती हैं तो वहीं काजू शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है. सर्दियों में अगर कुछ हेल्दी चीजें खाना चाहते हैं तो तो रोज सुबह काजू खाना शुरू कर दें. 

दिमाग करे तेज

काजू दिमाग के लिए भी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन बी मौजूद होता है जो मेमोरी को मजबूत बनाने का काम करता है. अगर आपकी याद्दाश्त कमजोर पड़ रही है तो रोजाना काजू खाना शुरू कर दें. इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिमाग को तेज करता है. 

हड्डियां बनाएं मजबूत

काजू में कैल्शियम और मैंग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसके सेवन से कमजोर हड्डियां, जोड़ों का दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

काजू में मौजूद विटामिन ई स्किन को ग्लोइंग बनाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा को बेहतर बनाने का काम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news