Benefits Of Bay Leaves : तेज पत्ता से करें शुगर लेवल कंट्रोल, इस्तेमाल करने के हैं कई और फायदे
Advertisement

Benefits Of Bay Leaves : तेज पत्ता से करें शुगर लेवल कंट्रोल, इस्तेमाल करने के हैं कई और फायदे

Tej Patta Ke Fayade: आपके किचन में रखा तेज पत्ता कोई आम मसाला नहीं है इसका इस्तेमाल करने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसे खाने के कई और फायदे हैं, आइए उनके बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Health Tips: तेज पत्ता हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाता है. यह एक सुगंधित पत्ता है जिसे पूरी तरह से सूखा के यूज किया जाता है. बिरयानी और पुलाव जैसे पकवान बनाते समय इसे खासकर डाला जाता है क्योंकि इससे भोजन का स्वाद बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. सब्जी और दाल में तड़का लगाते समय भी इनका यूज किया जाता है.

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर
तेज पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया को आस-पास बढ़ने से रोकते हैं. एक रिसर्च के अनुसार तेज पत्ता H. Pylori(एक तरह का बैक्टीरिया) का भी मुकाबला कर सकते हैं जो अल्सर और यहां तक ​​कि कैंसर का कारण बन सकते हैं.

ब्लड शुगर हेल्थ
एक रिसर्च में पता चला है कि जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें पीसा हुआ तेज पत्ता  का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलेगी. 

घाव भरने वाला में करता है मदद
तेज पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों को तेजी से भरते हैं और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. घाव के संक्रमण को रोकने के लिए आप स्किन पर तेज पत्ते के तेल का भी लगा सकते हैं.

पेट को रखता है ठीक
तेज पत्ते को खाने में शामिल करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है. इसका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है जो गैस जैसी समस्याओं को कम करता है. तेज पत्ते में पाए जाने वाले कई organic compound दस्त आदि समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news