आप भी कर रहे हैं ये गलती तो तेजी से बढ़ेगा मोटापा, आज ही छोड़ें खराब आदत

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए लाइफस्टाइल का हेल्दी होना बेहद जरूरी है. लेकिन, कई लोग अपने लाइफस्टाइल में ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जो उनके शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए ऐसी आदतों को छोड़ना काफी जरूरी हो जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2022, 07:45 AM IST
  • बिना भूख के खाना खाने से बढ़ता है मोटापा
  • क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करना ठीक नहीं
आप भी कर रहे हैं ये गलती तो तेजी से बढ़ेगा मोटापा, आज ही छोड़ें खराब आदत

नई दिल्लीः Health Tips: हेल्दी रहने के लिए लाइफस्टाइल का हेल्दी होना बेहद जरूरी है. लेकिन, कई लोग अपने लाइफस्टाइल में ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जो उनके शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए ऐसी आदतों को छोड़ना काफी जरूरी हो जाता है.

बिना भूख के खाना खाने से बढ़ता है मोटापा
अगर आप बिना भूख के भी खाना खाते रहते हैं तो इसे ओवर ईटिंग कहा जाता है. इससे आपका लीवर भी प्रभावित होता है. आपका वजन भी बढ़ने लगता है और आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. साथ ही आपकी ईटिंग आदतें बदल सकती हैं.

क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करना ठीक नहीं
एक्सरसाइज करना अच्छी बात है, लेकिन अगर आप अपने शरीर की क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं तो एनर्जी की कमी होना, बिल्डिंग डिसऑर्डर, खांसी होना जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं.

ज्यादा देर से डिनर करना हेल्दी आदत नहीं
अगर आप डिनर बिल्कुल सोते समय या देर रात में करते हैं तो यह भी हेल्दी आदत नहीं है. आपको सूरज छिपने तक या 8 बजे तक खाना खा लेना चाहिए ताकि उसे पचने में समय मिल सके.

आधी रात के बाद सोना शरीर को कर सकाता है प्रभावित
शरीर को रेस्ट की काफी जरूरत होती है और अगर स्लीप पैटर्न सही नहीं है तो शरीर कई तरह से प्रभावित हो सकता है इसलिए आधी रात से पहले ही सो जाएं.

एक ही समय पर कई काम करने से हो सकता है स्ट्रेस
अगर आप एक समय पर एक से ज्यादा काम करते हैं तो इससे स्ट्रेस हो सकता है और काम में ध्यान भी नहीं लगता है, जिससे गलतियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़िए: वो पांच चीजें, जो शादी के बाद पति से छिपाती हैं लड़कियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़