Hindus in America: अमेरिका के इस राज्य ने हिंदुओं के लिए जो किया; जानकर हर भारतीय का सीना हो जाएगा चौड़ा
Advertisement
trendingNow11734654

Hindus in America: अमेरिका के इस राज्य ने हिंदुओं के लिए जो किया; जानकर हर भारतीय का सीना हो जाएगा चौड़ा

American Hindus: पूरे कैलिफोर्निया में अब 120 से ज्यादा हिंदू मंदिर, धार्मिक केंद्र और सांस्कृतिक केंद्र हैं, और ग्रेटर बे एरिया उन 40 से अधिक मंदिरों और केंद्रों का घर है. लगभग 2,230,000 हिंदू अमेरिकी अमेरिका में रहते हैं, जहां कैलिफोर्निया में हिंदू अमेरिकी की सबसे बड़ी आबादी है.

Hindus in America: अमेरिका के इस राज्य ने हिंदुओं के लिए जो किया; जानकर हर भारतीय का सीना हो जाएगा चौड़ा

Hindu Population in US: अमेरिका की कैलिफोर्निया राज्य विधानसभा के सदस्य ऐश कालरा ने फिर से एक प्रस्ताव पेश किया है. इसमें अक्टूबर 2023 को राज्य में हिंदू अमेरिकी जागरूकता और प्रशंसा माह घोषित किया गया है. 2013 से कैलिफोर्निया में लगभग हर साल पेश किया जाने वाला बिल पूरे अमेरिका में हिंदू अमेरिकियों की ओर से किए अहम योगदान के बारे में स्थानीय जागरूकता, मान्यता और मंजूरी लाने की कोशिश करेगा.

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (एचएएफ) ने कहा, कैलिफोर्निया ने 10वें साल के लिए अक्टूबर को हिंदू अमेरिकी जागरूकता और प्रशंसा माह के रूप में मान्यता दी है. लगभग 2,230,000 हिंदू अमेरिकी अमेरिका में रहते हैं, जहां कैलिफोर्निया में हिंदू अमेरिकी की सबसे बड़ी आबादी है, जिसमें बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, मलेशिया और अन्य देशों के लोग शामिल हैं.

हिंदू-अमेरिकियों के योगदान की तारीफ

हिंदू अमेरिकियों के योगदान के बारे में बताते हुए बिल में कहा गया है कि देश को वेदांत फिलॉसफी, आयुर्वेदिक मेडिसिन, क्लासिकल इंडियन आर्ट, डांस, म्यूजिक, मेडिटेशन, योगा, लिटरेचर और कम्युनिटी सर्विस से लाभ हुआ है.

एचएएफ के प्रबंध निदेशक समीर कालरा ने कहा, एचएएफ ने कैलिफोर्निया में हिंदू अमेरिकी समुदाय के योगदान के साथ-साथ समुदाय के सामने आ रही चुनौतियों के बारे में बताने के लिए विधानसभा सदस्य ऐश कालरा को बधाई दी. जैसे कि स्वस्तिक, अप्रवासी मुद्दे हमारे समुदाय को असमान रूप से प्रभावित कर रहे हैं और हिंदूफोबिया, हिंदू-विरोधी घृणा अपराध और हिंदू छात्रों को धमकाने के मामले लगातार सामने आ रहे है.

1900 में कैलिफोर्निया में बसना शुरू हुए थे हिंदू

साल 1900 में सैन फ्रांसिस्को शहर में वेदांता सोसाइटी की स्थापना की 123वीं वर्षगांठ भी इसी साल है. 1900 की शुरुआत में हिंदुओं ने कैलिफोर्निया में बसना शुरू किया था और 1943 में 1924 के एशियाई बहिष्करण अधिनियम को हटाने और 1965 में राष्ट्रीय मूल के आधार पर अप्रवासियों के लिए कोटा खत्म करने के बाद इस तादाद में इजाफा हुआ.

अमेरिका में पहला हिंदू मंदिर सैन फ्रांसिस्को में बनाया गया था और 7 जनवरी, 1906 को मंदिर के समर्पण पर इसे पूरी पश्चिमी दुनिया में पहला हिंदू मंदिर घोषित किया गया था. पूरे कैलिफोर्निया में अब 120 से ज्यादा हिंदू मंदिर, धार्मिक केंद्र और सांस्कृतिक केंद्र हैं, और ग्रेटर बे एरिया उन 40 से अधिक मंदिरों और केंद्रों का घर है.

(इनपुट-IANS)

Trending news