हिंदी फिल्मों के दीवाने हैं फिजी के राष्ट्रपति, बताया अपनी फेवरेट फिल्म और गाने का नाम
Advertisement

हिंदी फिल्मों के दीवाने हैं फिजी के राष्ट्रपति, बताया अपनी फेवरेट फिल्म और गाने का नाम

Hindi Mahakumbh 2023: भारतीय विदेश मंत्री ने कहा, 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन महाकुंभ की तरह है. इसमें पूरी दुनिया के लोग शामिल हुए. यह हिंदी के लिए एक ग्लोबल नेटवर्क वाला मंच साबित होगा.

हिंदी फिल्मों के दीवाने हैं फिजी के राष्ट्रपति, बताया अपनी फेवरेट फिल्म और गाने का नाम

World hindi conference: फिजी में आयोजित विश्व हिंदी सम्मेलन में हिंदी के प्रभाव को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान फिजी के राष्ट्रपति ने दिलचस्प बातें बताईं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि फिजी के राष्ट्रपति विलियम कैटोनिवरे को हिंदी फिल्मों से काफी लगाव है. उन पर हिंदी फिल्मों का गहरा प्रभाव पड़ा है. इस दौरान उन्होंने फिजी के राष्ट्रपति की फेवरेट फिल्म और गाने का भी जिक्र किया.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, 'जब हमलोग मंच पर बैठे तब फिजी के राष्ट्रपति जी ने कहा कि हिंदी फिल्मों का मुझ पर बहुत प्रभाव है और मैंने कई फिल्म देखी हैं. मैंने जब पूछा कि आपकी सबसे फेवरेट फिल्म कौन सी है. इस पर उन्होंने कहा कि बिना किसी सवाल के इसका जवाब है 'शोले'. उन्होंने कहा कि उनको अभी भी वो गाना याद आता है 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे'. तो वो दोस्ती की भावना जो है हमने पिछले दो से तीन दिनों में अनुभव किया है और इसके लिए हम लोग बहुत कृतज्ञ हैं.'

भारतीय विदेश मंत्री ने कहा, 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन महाकुंभ की तरह है. इसमें पूरी दुनिया के लोग शामिल हुए. यह हिंदी के लिए एक ग्लोबल नेटवर्क वाला मंच साबित होगा.

एस जयशंकर ने फिजी की राजधानी सुआ में सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का भी अनावरण किया और कहा, 'दोनों देश मिलकर आपसी संबंधों को बेहतर और मजबूत बनाएंगे. मेरी यहां की यात्रा काफी दिलचस्प रही है. इस यात्रा से मुझे काफी कुछ सीखने को मिला है.'

फिजी के डिप्टी प्राइम मिनिस्टर बिमन प्रसाद ने कहा कि फिजी में हिंदी और तमिल के शिक्षण की मांग को पूरा करने के लिए तत्पर हैं. उन्होंने बताया कि फिजी में हिंदी का प्रचार-प्रसार गत 140 वर्षों से चला आ रहा है. डिप्टी पीएम ने कहा कि उनके पूर्वज अपने गीता या रामायण नहीं लाए लेकिन भारतीय संस्कृति जरूर लेकर आए थे. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कमजोर हुई हिंदी को मजबूत करने के लिए हमारी सरकार ने कदम उठाए हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे 

Trending news