Alaska airlines: 16000 फीट की ऊंचाई पर पूरा दरवाजा अलग, फिर भी सुरक्षित लैंड हो गया प्लेन? जानिए इसके पीछे का साइंस
Advertisement
trendingNow12048493

Alaska airlines: 16000 फीट की ऊंचाई पर पूरा दरवाजा अलग, फिर भी सुरक्षित लैंड हो गया प्लेन? जानिए इसके पीछे का साइंस

Portland to Ontario : अलास्का एयरलाइंस की घटना ने विश्व स्तर पर चिंता बढ़ा दी है. ऐसी स्थिति में जान बचाने के लिए क्या करना चाहिए. चलिए जानते है...

 

Alaska airlines

Alaska airlines: अमेरिका में पोर्टलैंड से ओंटारियो जा रही फ्लाइट का एक हिस्सा हवा के दबाव में टूटकर अलग हो गया. इस घटना से सभी सहम गए है. सभी लोगों में एक प्रकार का डर बैठ गया है. करीब 16,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ते विमान में 174 यात्री और छह चालक दल सवार थे. गनीमत यह रही रही की हादसे में किसी की जान नहीं गई. बताया जा रहा है, कि विमान की पोर्टलैंड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी. इस स्थिति में क्या करना चाहिए,  किस तरीके से अपनी जान को बचाया जा सकता है. चलिए जानते है...

 

सीट बेल्ट कैसे मददगार

सेवानिवृत्त पायलट रॉस ऐमर के मुताबिक, अगर यात्री ने अपनी सीट बेल्ट नहीं पहनी हो तो संभावना है कि वह पूरी तरह से विमान से बाहर आ जाए क्योंकि यात्री पर उस छोटे से ओपन एरिया से बाहर निकलने के लिए अविश्वसनीय मात्रा में दबाव होता है.

खिड़की क्यों होती है गोल
हवाई जहाज में प्रयोग होने वाली विंडो को भी गोल आकार में आकार में बनाया जाता है. इसके पीछे भी एक साइंस है. इसका कारण यह है कि चौकोर आकार की विंडो हवा का दबाव नहीं झेल पाती है और वह चटक जाती है जबकि गोल विंडो हवा का दबाव झेल जाती है और चटकती नहीं है क्योंकि विंडो के घुमावदार होने से प्रेशर बंट जाता है. गोल विंडो होने से हवाई जहाज की ऊंचाई और गति अधिक होने पर इसके टूटने की आशंका कम होती है. 

भारी और मजबूत चीज का सहारा लें
विमान हवा में ही टूट गया है, और आपको लग रहा है कि आप विमान से बाहर, सामानों के साथ उड़ते हुए गिरेंगे तो जल्द से जल्द विमान के अंदर मौजूद भारी और मजबूत चीज का सहारा ले लें. 

भारत के (DGCA) भी सतर्क
अलास्का एयरलाइंस की घटना ने विश्व स्तर पर चिंता बढ़ा दी है. ऐसे में भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) भी सतर्क हो गई है. डीजीसीए ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि देश के भीतर वर्तमान में परिचालन में आने वाले सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों पर आपातकालीन निकास का एक बार निरीक्षण किया जाए. सभी की जांच कर उनकी स्थिति देख ली जाए.   

जापान हानेडा एयरपोर्ट के प्लेन में आग
हाल ही, में जापान की राजधानी टोक्यो के हानेडा एयरपोर्ट पर एक प्लेन में आग लग गई थी. बताया जा रहा है कि फ्लाइट में 379 यात्री सवार थे. विमान के नीचे उतरने के तुरंत बाद उसमें से आग की लपटें निकलने लगीं. आपात्कालीन स्थिति के जवाब में, हानेडा हवाई अड्डे के सभी रनवे शाम को बंद कर दिए गए थे. बता दें, जापान एयरलाइंस की फ्लाइट से हनेडा एयर बेस का MA722 फिक्स्ड-विंग विमान टकराया था.

Trending news