पीएम मोदी को मिस्र में मिला सबसे बड़ा तोहफा, मुस्लिम धर्मगुरु ने भारत के लिए कही चौंकाने वाली बात
Advertisement

पीएम मोदी को मिस्र में मिला सबसे बड़ा तोहफा, मुस्लिम धर्मगुरु ने भारत के लिए कही चौंकाने वाली बात

PM Modi Egypt visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने द्विपक्षीय बैठक से पहले पीएम को प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया.

पीएम मोदी को मिस्र में मिला सबसे बड़ा तोहफा, मुस्लिम धर्मगुरु ने भारत के लिए कही चौंकाने वाली बात

PM Modi Egypt visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने द्विपक्षीय बैठक से पहले पीएम को प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया. दोनों नेताओं ने अपनी मुलाकात के दौरान महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. मोदी की अफ्रीकी देश की राजकीय यात्रा 1997 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है.

पीएम मोदी ने किया अल हकीम मस्जिद का दौरा

इससे पहले प्रधानमंत्री ने काहिरा में देश की 11वीं शताब्दी की अल-हकीम मस्जिद का दौरा किया. इस मस्जिद को भारत के दाऊदी बोहरा समुदाय की मदद से बहाल किया गया है. पीएम मोदी को उस मस्जिद को वो जगह दिखाई गई जिसका नवीनतम जीर्णोद्धार तीन महीने पहले पूरा हुआ था. मस्जिद मुख्य रूप से शुक्रवार की नमाज़ और सभी पांच अनिवार्य नमाज़ें अदा करती है.

अल हकीम काहिरा की चौथी सबसे पुरानी मस्जिद है और मिस्र की राजधानी में बनी दूसरी फातिमिद मस्जिद है. इसका क्षेत्रफल 13,560 वर्ग मीटर है, जिसमें प्रतिष्ठित केंद्रीय प्रांगण 5,000 वर्ग मीटर में फैला है. भारत में बसे बोहरा समुदाय की उत्पत्ति फातिमियों से हुई है. उन्होंने 1970 के बाद से मस्जिद का जीर्णोद्धार किया और तब से इसका रखरखाव कर रहे हैं. प्रधानमंत्री को मस्जिद की दीवारों और दरवाजों पर की गई जटिल नक्काशी की सराहना करते देखा गया. मस्जिद का निर्माण 1012 में किया गया था.

मिस्र के सबसे बड़े धर्मगुरु ने कहा..

fallback

मिस्र के सबसे बड़े धर्मगुरु मुफ्ती डॉ. शावकी इब्राहिम अब्देल करीम अल्लाम ने पीएम मोदी से रविवार को काहिरा में मुलाकात की. उन्होंने मोदी को खास तोहफा भी दिया, इस तोहफे में एक कलाकृति है. जिसमें नाव को नाविक खेता हुआ दिख रहा है. मुफ्ती ने पीएम मोदी से मुलाकात को सम्मान का विषय बताया. उन्होंने कहा कि भारत बहुत विकास कर चुका है. उन्होंने भारत जैसे बड़े देश में मोदी के नेतृत्व की सराहना भी की. मुफ्ती शावकी ने कहा कि पीएम मोदी ने ऐसी नीतियां बनाई हैं कि भारत में सभी समुदाय सह-अस्तित्व में रहता है.

हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान में पीएम मोदी

fallback

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को काहिरा के हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान का दौरा किया और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र और फलस्तीन में बहादुरी से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहूति देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कब्रिस्तान में शहीद भारतीय सैनिकों को पुष्पांजलि अर्पित की और वहां रखी आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए. इस कब्रिस्तान में हेलियोपोलिस (पोर्ट तौफीक) स्मारक और हेलियोपोलिस (अदन) स्मारक शामिल हैं. हेलियोपोलिस (पोर्ट तौफीक) स्मारक उन लगभग 4,000 भारतीय सैनिकों को समर्पित है, जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र और फलस्तीन में लड़ते हुए अपने प्राणों की आहूति दे दी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news