Petrol-Diesel के दाम में लगने जा रही आग! OPEC-सऊदी अरब ने दुनिया को दे दिया ये झटका
trendingNow11637091

Petrol-Diesel के दाम में लगने जा रही आग! OPEC-सऊदी अरब ने दुनिया को दे दिया ये झटका

OPEC Pluc Oil Production: पेट्रोलियम एक्सपोर्ट करने वाले देशों के संगठन OPEC प्लस ने ऐसा फैसला किया है जिससे पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ने तय हैं. OPEC प्लस के ऐलान के बाद क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ गई है.

Petrol-Diesel के दाम में लगने जा रही आग! OPEC-सऊदी अरब ने दुनिया को दे दिया ये झटका

Oil Price Surge: पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों के संगठन ऑर्गनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियलम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज (OPEC) प्लस ऑयल प्रोड्यूसर्स ने पूरी दुनिया को झटका दे दिया है. OPEC प्लस के इस कदम से पूरी दुनिया में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम बढ़ जाएंगे, जो पहले से ज्यादा हैं. दरअसल, OPEC प्लस ने ऐलान किया है कि वह क्रूड ऑयल प्रोडक्शन को कम करने जा रहा है. OPEC प्लस के मुताबिक, वह प्रति दिन 1.16 मिलियन यानी 11 लाख 60 हजार बैरल हर दिन कम प्रोडक्शन करेगा. नतीजतन क्रूड ऑयल की सप्लाई कम होगी और फिर डिमांड बढ़ेगी तो पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ जाएंगे.

क्रूड ऑयल के दाम बढ़े

बता दें कि क्रू़ड ऑयल के प्रोडक्शन के कम करने के OPEC प्लस के ऐलान के तुरंत बाद ही क्रूड ऑयल के दाम पर असर दिखाई दिया है. प्रति बैरल क्रूड ऑयल का दाम बढ़कर 85 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गया है. क्रूड ऑयल की कीमत 6.43 फीसदी बढ़ गई है. क्रूड ऑयल का दाम बढ़ा है तो इसकी वजह से आगे पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ना भी तय है.

सऊदी अरब ने दिया झटका

जान लें कि सऊदी अरब की राजधानी रियाद को मेन फाइनेंशियल हब है. सऊदी अरब ने कहा कि वह हर दिन 5 लाख बैरल कम क्रूड ऑयल का प्रोडक्शन करेगा. यह कटौती इस साल मई महीने के आखिर तक जारी रहेगी. हालांकि, सऊदी अरब ने दलील दी है कि ऐसा ऑयल मार्केट को स्टेबल रखने के लिए किया गया है.

इस परेशानी से जूझ रहा रूस

गौरतलब है कि भारत समेत कई देश रूस से कच्चे दाम पर कच्चा तेल खरीद रहे हैं. लेकिन ऐसी खबरें भी हैं कि रूस इस वक्त क्रूड ऑयल प्रोडक्शन को हाई रखने में मुश्किल का सामना कर रहा है. यूक्रेन से जारी युद्ध के बीच वो पश्चिमी देशों की कंपनियों की सर्विस से वंचित है और परेशानी झेल रहा है.

बता दें कि OPEC प्लस में ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेजुएला, कतर, इंडोनेशिया, लीबिया, संयुक्त अरब अमीरात, अल्जीरिया, नाइजीरिया, इक्वाडोर, गैबॉन, अंगोला, इक्वेटोरियल गिनी, कांगो, अजरबैजान, बहरीन, ब्रुनेई, कजाकिस्तान, मलेशिया, मैक्सिको, ओमान, रूस, दक्षिण सूडान और सूडान देश शामिल हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news