Italy: दो साल बाद घर लौटा इतालवी परिवार, पश्चिमी अफ्रीकी देश में जिहादी ग्रुप ने किया था किडनैप
Advertisement

Italy: दो साल बाद घर लौटा इतालवी परिवार, पश्चिमी अफ्रीकी देश में जिहादी ग्रुप ने किया था किडनैप

Italy News: प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने एक बयान में कहा, 'मैं 2022 में माली में किडनैप हमारे तीन हमवतन लोगों की रिहाई पर हार्दिक बधाई देना चाहती हूं.' 

Italy: दो साल बाद घर लौटा इतालवी परिवार, पश्चिमी अफ्रीकी देश में जिहादी ग्रुप ने किया था किडनैप

Italian Family Returns Home: इटली की सरकार ने कहा कि मई 2022 में वेस्ट अफ्रीकी देश माली (Mali) में किडनैप किए गए एक इतालवी कपल और उनके बेटे  मंगलवार को रोम लौट आए.  एक बयान में कहा गया, 'रोक्को लैंगोन, मारिया डोनाटा कैविनो और उनके बेटे, जियोवानी लैंगोन का दक्षिणपूर्वी मालियन शहर कौटियाला (Koutiala ) के बाहर उनके घर से एक 'जिहादी ग्रुप' ने अपहरण कर लिया था.

एएफपी के मुताबिक मंगलवार के बयान में परिवार के साथ पकड़े गए टोगो के नागरिक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई.

कई वर्षों से कौटियाला में रह रहा था परिवार
यह कपल, जिनकी उम्र 60 के करीब है, और उनका बेटा, (जिसकी उम्र 40 के आसपास है), कई वर्षों से कौटियाला के बाहर यहोवा के साक्षी समुदाय में रह रहे थे.

प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने एक बयान में कहा, 'मैं 2022 में माली में किडनैप हमारे तीन हमवतन लोगों की रिहाई पर हार्दिक बधाई देना चाहती हूं.' उनके ऑफिस ने कहा कि लंबी कैद के बावजूद परिवार का स्वास्थ्य अच्छा था. इसमें उनकी रिहाई का कोई विवरण नहीं दिया गया.

सिआम्पिनो एयरपोर्ट पर उतरा परिवार
यूरो न्यूज के मुताबिक रोक्को, मारिया और उनका बेटा जियोवानी सिआम्पिनो एयरपोर्ट (Ciampino Airport ) पर उतरे. इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी और उनके दूसरे बेटे डेनियल लैंगोन ने उनका स्वागत किया.

डेनिएल लैंगोन ने कहा, 'मैं नहीं चाहता कि जो कुछ मैंने झेला है, उससे कोई भी गुजरे. मेरे और मेरे परिवार के लिए जो कुछ भी किया गया है, उसके लिए मैं बहुत आभारी हूं.'

सरकार ने इस ग्रुप पर लगाया किडनैपिंग का आरोप
एएफपी के मुताबिक मेलोनी के ऑफिस किडनैपिंग अपहरण का आरोप सपोर्ट ग्रुफ फॉर इस्लाम एंड मुस्लिम्स (जेएनआईएम) से जुड़े एक गुट पर लगाया, जो अल-कायदा से जुड़ा है.

2012 में उत्तरी माली में शुरू हुए जिहादी अभियान ने साहेल क्षेत्र को तबाह कर दिया. जिहादी हिंसा 2015 तक आते-आते पड़ोसी देश बुर्किना फासो और नाइजर में फैल गई.

माली को अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट से जुड़े विभिन्न ग्रुप्स के साथ-साथ स्व-घोषित आत्मरक्षा बलों और अपराधियों ने तबाह कर दिया है.

Trending news