Israel-Hamas War: जंग के बीच गाजा के लोगों के लिए राहत की सबसे बड़ी खबर! निकला इजरायल के प्रकोप से बचने के रास्ता
Advertisement

Israel-Hamas War: जंग के बीच गाजा के लोगों के लिए राहत की सबसे बड़ी खबर! निकला इजरायल के प्रकोप से बचने के रास्ता

Hamas-Israel Clash: गाजा में फंसे विदेशी नागरिकों के लिए थोड़ी राहत की खबर है और पड़ोसी देश मिस्र (Egypt) की तरफ से आई है. गाजा में फंसे लोगों को निकलने का रास्ता मिल गया है.

Israel-Hamas War: जंग के बीच गाजा के लोगों के लिए राहत की सबसे बड़ी खबर! निकला इजरायल के प्रकोप से बचने के रास्ता

Israel Hamas Conflict: गाजा पट्टी (Gaza Patti) और मिस्र (Egypt) के बीच रफा बॉर्डर (Rafah Border) खुल गया है. मिस्र ने गाजा में फंसे विदेशी नागरिकों को बाहर निकालने और मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए अपना रफा बॉर्डर खोल दिया है जो अब तक बंद रखा गया था. हमास से जंग के बीच गाजा में फंसे लोगों के लिए ये थोड़ी राहत की खबर है. इसके अलावा इजरायल पहले ही गाजा के लोगों को अल्टीमेटम दे चुका है. इजरायल का कहना है कि गाजा के लोग अपनी सुरक्षा के लिए, उत्तरी गाजा पट्टी और गाजा शहर से दक्षिण में खान यूनिस की ओर चले जाएं. हालांकि, इजरायली सेना ने 4 घंटे के लिए सीजफायर और मानवीय सहायता देने की खबरों का खंडन किया है.

हमास के खिलाफ निर्णायक जंग

बता दें कि हमास के खिलाफ इजरायल अब निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है. इजरायल के 3 लाख से ज्यादा जवान हजारों हजार टैंकों के साथ अश्कलोन समेत तमाम सरहदों पर तैनात हैं. बस एक ऑर्डर के बाद ये तमाम जवान बॉर्डर के पार होंगे. लेकिन गाजा के उत्तरी इलाके में हालात लगातार बेकाबू होते जा रहे हैं. लोगों के पास ना तो पानी है और ना ही उनके सिर पर छत बची है. ऐसे करीब 4 लाख लोग यूएन के शिविरों में हैं.

युद्ध क्षेत्र में तब्दील हुआ गाजा

बता दें कि बमबारी के बाद गाजा युद्ध क्षेत्र में तब्दील हो गया. हजारों-लाखों लोगों के घर मलबे में तब्दील हो गए. हर तरफ बेबसी है, लाचारी है और हर तरफ खौफ पसरा हुआ है. हमास के गुनाहों की सजा भोग रहे बच्चों को ये भी नहीं पता होगा कि आखिर हमास क्या है और इजरायल क्या है. लेकिन अब उन्हें ये जरूर पता चल गया है कि भूख क्या और अपनों को खोने का दर्द क्या है.

इजरायल में भी हालात ठीक नहीं

ऐसा नहीं है कि अकेले गाजा ही बर्बादी का शिकार हुआ है. इजरायल भी बर्बरता का शिकार हुआ है. कैसे 7 अक्टूबर को उस पर हमला हुआ और महज कुछ घंटों में ही इजरायल का मंजर बदल गया. हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर को बड़ा हमला किया था. हमास की ओर से गाजा पट्टी से इजरायल पर हजारों रॉकेट दागे गए थे. इतना ही नहीं हमास के लड़ाकों ने हवा, समुद्री रास्ते और बॉर्डर से घुसकर कत्लेआम मचाया था. इस हमले में अब तक 1300 ज्यादा नागरिकों की मौत हो गई. अब इस हमले के पहले और बाद की सैटेलाइट इमेज सामने आई हैं. उसमें देखा जा सकता है कि हमास के हमले में इजरायल में कितनी तबाही मची.

गौरतलब है कि हमास की ओर से इजरायल पर किया गया हमला 5 दशक का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है. सबसे पहले हमास की ओर से 7 अक्टूबर को इजरायल के अलग-अलग शहरों पर 5000 रॉकेट दागे गए थे. इसके बाद हमास के लड़ाके समुद्री रास्ते और बॉर्डर से दक्षिणी इजरायल में घुसे. हमास के कुछ लड़ाके पैराग्लाइडिंग से इजरायल में घुसे और हमास के आतंकियों ने लोगों को घरों, सड़कों और पार्टियों में जाकर निशाना बनाया. इन हमलों में इजरायल में कई विदेशी नागरिकों समेत 1300 लोगों की मौत हुई. जबकि 150 से ज्यादा लोगों को अगवा कर लिया गया. पर अपने ऊपर हुए सबसे बड़े हमले के बाद से अब तक इजरायल गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हमले कर रहा है. इजरायल के हमलों में अब तक गाजा में 2670 की मौत हो चुकी है. हजारों लोग जख्मी हुए हैं.

Trending news