Israel-Hamas War: गाजा में जंग को खत्म करने के लिए इस देश ने सामने रखा प्रस्ताव, क्या मानेगा इजरायल?
Advertisement

Israel-Hamas War: गाजा में जंग को खत्म करने के लिए इस देश ने सामने रखा प्रस्ताव, क्या मानेगा इजरायल?

War in Gaza: इस प्रस्ताव को इजरायल, हमास, अमेरिका तथा यूरोपीय सरकारों के सामने रखा गया है. एक पश्चिमी राजनयिक ने कहा कि उन्हें मिस्र के प्रस्ताव की जानकारी है. 

Israel-Hamas War: गाजा में जंग को खत्म करने के लिए इस देश ने सामने रखा प्रस्ताव, क्या मानेगा इजरायल?

Israel-Hamas War: मिस्र ने इजरायल-हमास जंग को खत्म करने का प्रस्ताव दिया है. मिस्र के एक वरिष्ठ अधिकारी और यूरोप के एक राजनयिक ने सोमवार को यह जानकारी दी. यह प्रस्ताव खाड़ी के मुल्क कतर के साथ मिलकर तैयार किया गया है और इसे इजरायल , हमास, अमेरिका तथा यूरोपीय सरकारों के सामने रखा गया है.

प्रस्ताव में इजरायल-हमास जंग को संघर्ष विराम के साथ खत्म कराने, चरणबद्ध तरीके से बंधकों की रिहाई और गाज़ा पट्टी तथा कब्जाए गए वेस्ट बैंक का शासन चलाने के लिए विशेषज्ञों के नेतृत्व में फलस्तीनी सरकार गठित करने

मिस्र के अधिकारी ने कहा कि मिस्र और कतर विशेषज्ञों के नेतृत्व में सरकार गठन के लिए हमास समेत फिलिस्तीन के सभी गुटों के साथ काम करेंगे. उन्होंने कहा कि यह सरकार संक्रमण काल के लिए गाजा और वेस्ट बैंक पर हुकूमत करेगी और इस दौरान फलस्तीनी गुट अपने मतभेद दूर करने और राष्ट्रपति तथा संसदीय चुनाव कराने की रूपरेखा पर सहमत होने के लिए काम करेंगे. अधिकारी ने बताया कि इजरायल और हमास व्यापक समझौते को लेकर बातचीत जारी रखेंगे.

इजरायल मानेगा प्रस्ताव?
एक पश्चिमी राजनयिक ने कहा कि उन्हें मिस्र के प्रस्ताव की जानकारी है और इस बात पर संदेह व्यक्त किया कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समूचे प्रस्ताव को स्वीकार करेंगे.

मिस्र का प्रस्ताव हमास को पूरी तरह से कुचलने के इजायल के लक्ष्य की पूर्ति नहीं करता है और लगता है कि युद्ध के बाद गाज़ा पर लंबे समय तक सैन्य नियंत्रण बनाए रखने के इज़राइल के आग्रह को भी पूरा नहीं करेगा.

गाजा में तबाही जारी
यह प्रस्ताव ऐसे वक्त आया है जब इजरायल खचाखचा भरे मध्य और दक्षिणी गाज़ा में हवाई हमले कर रहा है तथा उन इमारतों को ज़मींदोज़ कर रहा है जिनमें लोगों ने पनाह ली हुई है.

मगाज़ी शरणार्थी शिविर में तीन मंजिला इमारत और आसपास की इमारतों पर हमले के बाद बचाव कर्मियों ने मलबे से से दर्जनों शव निकाले. अस्पताल के आंकड़ों के मुताबिक, कम से कम 106 लोगों की मौत हो चुकी है.

युद्ध ने गाज़ा के कई हिस्सों को तबाह कर दिया है. इस दौरान करीब 20,400 फलस्तीनी मारे गए हैं और क्षेत्र के लगभग सभी 23 लाख लोग विस्थापित हो गए है.

इजरायल 156 सैनिकों की मौत
वहीं, शुक्रवार से इज़ारइल के 17 सैनिक मारे गए हैं जबकि ज़मीनी हमला शुरू किए जाने के बाद इजरायल  के 156 सैनिक मारे जा चुके हैं.

हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल के दक्षिणी इलाकों पर हमला किया था जिसमें 1200 लोगों की मौत हुई थी और उसने 240 लोगों को बंधक बना लिया था.

इजरायल हमास के शासन और सैन्य क्षमताओं को कुचलने तथा शेष 129 बंदियों को रिहा कराने के घोषित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लगातार हमले कर रहा है जबकि इजराइल के हमलों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news