गहरी होती भारत-अमेरिकी दोस्ती, पिछले साल 1 लाख 40 हजार इंडियन स्टूडेंट्स को मिला US वीजा
Advertisement
trendingNow11983963

गहरी होती भारत-अमेरिकी दोस्ती, पिछले साल 1 लाख 40 हजार इंडियन स्टूडेंट्स को मिला US वीजा

US Visa: अमेरिकी उप सहायक विदेश मंत्री जूली स्टफ्ट ने कहा कि अमेरिका वीजा के वास्ते इंटरव्यू के लिए वेटिंग पीरियड को कम करने के लिए कई कदम उठा रहा है.

 गहरी होती भारत-अमेरिकी दोस्ती, पिछले साल 1 लाख 40 हजार इंडियन स्टूडेंट्स को मिला US वीजा

India-US Relations: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने भारत के लोगों के साथ संपर्क बढ़ाने के उद्देश्य से पिछले वर्ष 1,40,000 से अधिक भारतीय छात्रों को वीजा जारी किए हैं. साथ ही अमेरिकी प्रशासन वीजा के वास्ते इंटरव्यू  के लिए प्रतीक्षा अवधि को कम करने के लिए कई कदम उठा रहा है.

पीटीआई-भाषा के मुताबिक वीजा सेवाओं के लिए उप सहायक विदेश मंत्री जूली स्टफ्ट ने कहा कि भारत में अमेरिकी मिशन ने यह सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह में छह-सात दिन काम किया कि छात्रों की कक्षाएं शुरू होने से पहले उनका इंटरव्यू ले लिया जाए. उन्होंने कहा कि इस वर्ष अमेरिका ने भारत से आ रही मांगों को पूरा करने के लिए भारी प्रयास किया.

दस लाख वीजा का लक्ष्य पूरा किया
स्टफ्ट ने कहा,‘हमने इस वर्ष भारत में जो किया, उससे हम वास्तव में गौरवान्वित हैं. मेरा मानना है कि इतिहास में पहली बार हमने भारत में दस लाख वीजा जारी करने का लक्ष्य रखा और न केवल हमने इसे पूरा किया, बल्कि यह काम कई महीने पहले ही कर लिया गया. इस प्रकार संख्या इससे कहीं आगे जाएगी.’

इस इस वर्ष अमेरिका आने वालों की रिकॉर्ड संख्या
पीटीआई-भाषा के मुताबिक अमेरिकी मंत्री ने कहा, ‘ भारत से इस वर्ष अमेरिका आने के लिए कामगारों, चालक दल के सदस्यों तथा छात्रों के आवेदन की रिकॉर्ड संख्या है.’ उन्होंने कहा कि अमेरिका वीजा के वास्ते इंटरव्यू के लिए वेटिंग पीरियड को कम करने के लिए कई कदम उठा रहा है.

स्टफ्ट ने कहा,‘मुझे उम्मीद है कि इस वर्ष इसमें कमी आएगी यानी हमारे इस वित्त वर्ष में. लेकिन हम प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए बड़ी संख्या में अधिकारियों को भारत भेज रहे हैं…..’

‘फॉरेन प्रेस सेंटर’ द्वारा आयोजित विदेशी पत्रकारों के एक समूह के साथ बातचीत के दौरान स्टफ्ट ने कहा कि अमेरिका ने 2023 में अब तक एक करोड़ से अधिक वीजा जारी किए हैं जो कि उसके अनुमान से 20 लाख अधिक हैं और यह उसके विदेशी मिशनों के लिए अब तक की सर्वाधिक वीजा संख्या है.

स्टफ्ट ने कहा कि 2024 के लिए प्रतीक्षा अवधि को कम करने के उद्देश्य से अमेरिका अब भी बहुत मेहनत कर रहा है.

(इनपुट - भाषा)

(फाइल फोटो साभार- PIB)

Trending news