Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग से मिस्र परेशान, आखिर क्या लगा है दांव पर
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग से मिस्र परेशान, आखिर क्या लगा है दांव पर

पिछली कार्रवाइयों पर नजर डालें तो मिस्र से फलस्तीनियों के साथ अपनी एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए कई कदम उठाने की उम्मीद की जा सकती है. इसमें शामिल है; गाजा को मानवीय सहायता का प्रावधान, कुछ घायलों को मिस्र के अस्पतालों में पहुंचाना, और युद्धविराम के लिए मध्यस्थता प्रयासों में भूमिका बढ़ाना है.

Israel Hamas War:  इजरायल-हमास जंग से मिस्र परेशान, आखिर क्या लगा है दांव पर

Israel Hamas Crisis:  इजरायल-हमास संकट जारी रहने के बीच, बहुत कुछ ध्यान मिस्र की ओर स्थानांतरित हो रहा है.मिस्र इजरायल और गाजा - फलस्तीनी क्षेत्र की संकीर्ण पट्टी जो वर्तमान में हमास द्वारा इजरायल के खिलाफ हिंसक हमले के बाद नाकाबंदी के अधीन है-दोनों के साथ सीमा साझा करता है. हमास एक कट्टरपंथी इस्लामी संगठन है, जिसने 2007 में गाजा को अपने कब्जे में ले लिया था. द कन्वरसेशन अफ्रीका से मोइना स्पूनर ने मिस्र की राजनीति और अरब-इजरायल संघर्ष का अध्ययन करने वाले ओफिर विंटर से पूछा कि मिस्र के लिए नए युद्ध का क्या मतलब है और इसमें उसकी क्या भूमिका है, इस बारे में जानकारी प्रदान करें.अतीत में मिस्र और इजरायल और फलस्तीन के बीच क्या संबंध रहे हैं? इजराइल और फलस्तीन के बीच संबंधों के प्रबंधन में मिस्र एक संतुलनकारी कार्य करता है.

मिस्र पर असर
मिस्र खुले तौर पर फलस्तीनी मुद्दे के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि फ़लस्तीन की आत्मनिर्णय की मांग के पीछे एक केंद्रीय अरब और इस्लामी कारण है.साथ ही, भौगोलिक निकटता के कारण, गाजा में किसी भी तनाव का मिस्र के राष्ट्रीय हितों पर सीधा प्रभाव पड़ेगा.यह स्थिति इजरायल और हमास के बीच हिंसा भड़कने पर उसकी प्रतिक्रिया में परिलक्षित होती है. इस महीने की शुरुआत में हमास द्वारा निर्दोष इजरायली नागरिकों की घातक हत्याओं और अपहरण के बाद, मिस्र के संसद सदस्यों और राज्य के स्वामित्व वाले मीडिया ने इजरायल को हमलावर और हमास को पीड़ित के रूप में चित्रित किया है.

ये कदम मिस्र को संघर्ष में एक प्रमुख किरदार बनाते हैं और उसकी क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्थिति को मजबूत करने में मदद करेंगे.हालाँकि, मिस्र भी इज़रायल को अलग-थलग नहीं करना चाहता. अंततः, उनका आपसी हित है: वे इस क्षेत्र में राजनीतिक इस्लाम का पुनरुत्थान नहीं देखना चाहते हैं. यह इस्लामी संगठनों के बारे में मिस्र के अपने अनुभव से जुड़ा है.मिस्र में मौजूदा शासन ने 2013 में मुस्लिम ब्रदरहुड को सत्ता से बेदखल किया और उन्हें गैरकानूनी घोषित कर दिया. ब्रदरहुड एक अंतरराष्ट्रीय इस्लामी संगठन है, जिसकी स्थापना 1928 में मिस्र में हुई थी. इसका उद्देश्य मुस्लिम-बहुल देशों में सामाजिक और राजनीतिक परिवर्तन को बढ़ावा देना है.

अरब स्प्रिंग का असर
2011 में अरब स्प्रिंग के बाद, ब्रदरहुड ने सत्ता से बेदखल होने से पहले एक साल तक मिस्र में सत्ता संभाली थी.हमास मुस्लिम ब्रदरहुड की संतान है, इसलिए मिस्र इसे खतरा मानता हैलेकिन हमास के प्रति मिस्र के संदिग्ध दृष्टिकोण के बावजूद, 2017 से दोनों के बीच एक सहमति बनी है: सिनाई में आतंकवाद से लड़ने में हमास से मिले सहयोग का कर्ज गाजा पर मिस्र की नाकाबंदी को कम करने के साथ उतारा जाएगा हालांकि मिस्र और इजरायल के बीच संबंध सहयोगात्मक हैं, लेकिन वे मधुर नहीं हैं.

मिस्र ने 1979 में इजरायल के साथ एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. और, पिछले दशक में, इजरायल ने खुद को मिस्र के एक प्रमुख राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक भागीदार के रूप में स्थापित किया है.हाल के वर्षों में, मिस्र इजरायल और हमास के बीच और गाजा के पुनर्निर्माण प्रयासों में मध्यस्थ रहा है. इसका कारण गाजा से इसकी निकटता और यह तथ्य है कि यह राफा क्रॉसिंग को नियंत्रित करता है. यह गाजा पट्टी के साथ लगती एकमात्र सीमा है, जो इजरायल के नियंत्रण में नहीं है.लेकिन गाजा के साथ मिस्र की भागीदारी की कुछ सीमाएं हैं जिन्हें पार नहीं किया जाएगा.

फलस्तीनियों के लाभ के लिए इजरायल के खिलाफ मिस्र की कोई सैन्य भागीदारी नहीं होगी - एक नीति जो मुख्य रूप से इजरायल और मिस्र के बीच 1979 के शांति समझौते के लिए मिस्र की प्रतिबद्धता से उत्पन्न हुई है.राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और अन्य मिस्र के अधिकारियों की घोषणाओं के अनुसार, मिस्र में गाजावासियों के सामूहिक प्रवेश को भी मंजूरी नहीं दी जाएगी.

मौजूदा संकट मिस्र को कैसे प्रभावित करता है?

मिस्र ने अब तक विस्थापित फलस्तीनियों के सिनाई में जाने के विचार को खारिज कर दिया है. लेकिन ऐसी संभावना है कि बड़ी संख्या में गाजावासी प्रवेश चाहेंगे. यह विदेशी नागरिकता वाले गाजा निवासियों के लिए अलग है जो पहले से ही सीमा पार करने का इंतजार कर रहे हैं.मिस्र गाजावासियों को बड़ी संख्या में सीमा पार करने की अनुमति देने के खिलाफ है क्योंकि वह सिनाई प्रायद्वीप में अपनी संप्रभुता पर किसी भी अतिक्रमण का विरोध करता है. इसकी प्रमुख चिंता यह है कि विस्थापित फलस्तीनी इसके क्षेत्र में स्थायी निवास स्थापित कर सकते हैं, जो संभावित रूप से पहले से ही नाजुक सुरक्षा और आर्थिक स्थिति को कमजोर कर सकता है.

यह स्थिति मिस्र के लिए एक बड़ा सुरक्षा ख़तरा भी पैदा करती है.सबसे पहले, गाजा से आए शरणार्थियों द्वारा सीमा का उल्लंघन, जिनमें से कुछ हमास या अन्य कट्टरपंथी समूहों से जुड़े सशस्त्र व्यक्ति हो सकते हैं, सिनाई में अस्थिरता पैदा कर सकते हैं.मिस्र के लिए ख़तरा यह है कि वहां और अधिक आतंकवादी हमले और अस्थिरता हो सकती है जैसा कि हमास के साथ 2017 में हुए समझौते से पहले सिनाई में था.उनमें से कुछ हमले अच्छी तरह से सशस्त्र और प्रशिक्षित गाजा-आधारित आतंकवादी संगठनों द्वारा किए गए थे.

दूसरा, हमास को भारी झटका लगने से गाजा में शासन की कमी, अराजकता और अस्थिरता हो सकती है. इससे अस्थिरता पैदा होगी और गाजा पट्टी के साथ मिस्र की सीमा पर हथियारों और लड़ाकों की तस्करी को बढ़ावा मिल सकता है.एक और सुरक्षा ख़तरा यह है कि फ़लस्तीनी उग्रवादी समूहों द्वारा सिनाई से इजरायल में आतंकवादी गतिविधियां शुरू की जा सकती हैं, जिससे इजरायल और मिस्र के बीच नाजुक संबंध खतरे में पड़ सकते हैं.

मिस्र ने कैसी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और उसे आगे क्या करना चाहिए?

युद्ध शुरू होने के बाद से, मिस्र गाजा में स्थिति को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है और इजरायल, हमास, फलस्तीनी प्राधिकरण, अमेरिका, ईरान और अन्य क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पक्षों के साथ बातचीत कर रहा है.अरब लीग पहले ही काहिरा में बुलाई जा चुकी है और इस सप्ताह के अंत में मिस्र में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन होने की उम्मीद है. मिस्र गाजा पट्टी में भोजन और दवा की डिलीवरी के लिए एक मानवीय गलियारा स्थापित करने की भी मांग कर रहा है.

इस स्तर पर, मिस्र के पास संघर्ष के परिणामों के साथ-साथ कई हितों पर अधिकांश अन्य क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की तुलना में अधिक नियंत्रण है.संघर्ष का परिणाम कुछ लाभ पहुंचा सकता है. उदाहरण के लिए, मिस्र फलस्तीनी प्राधिकरण की वापसी चाहता है, जो गाजा में प्रशासक के रूप में कूटनीति और वार्ता में शामिल होने के लिए अधिक इच्छुक है.ऐसा परिदृश्य जहां हमास काफी कमजोर हो गया है, नए विकास का मार्ग प्रशस्त कर सकता है, जिसमें संभवतः फलस्तीनी प्रशासन की क्रमिक वापसी भी शामिल है. इस मामले में, मिस्र और इजरायल को अपनी सीमाओं के पार एक अधिक व्यावहारिक पड़ोसी मिल सकता है.यदि युद्ध के अंत में हमास सत्ता खो देता है, तो संभवतः मिस्र सरकार परिवर्तन चरण में शामिल हो जाएगा. पिछले कुछ वर्षों की तरह, मिस्र से अपेक्षा की जाती है कि वह साधन बने जिसके माध्यम से अरब देशों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सहायता और धन गाजा में स्थानांतरित किया जाएगा, इसकी पुनर्निर्माण प्रक्रिया में भाग लिया जाएगा, और यह इसके भविष्य को आकार देने में एक प्रमुख प्रभावशाली कारक होगा.

Trending news