UK में इस नस्ल के कुत्तों पर लगने जा रहा बैन, PM ऋषि सुनक बोले, ‘ये हमारे बच्चों के लिए खतरा’
Advertisement

UK में इस नस्ल के कुत्तों पर लगने जा रहा बैन, PM ऋषि सुनक बोले, ‘ये हमारे बच्चों के लिए खतरा’

UK News: ब्रिटिश पीएम कहा कि उन्होंने अधिकारियों को 'सबसे पहले इन हमलों के पीछे कुत्ते की नस्ल को परिभाषित करने का काम सौंपा है ताकि इसे गैरकानूनी घोषित किया जा सके क्योंकि यह वर्तमान में कानून में परिभाषित नस्ल नहीं है.

UK में इस नस्ल के कुत्तों पर लगने जा रहा बैन, PM ऋषि सुनक बोले, ‘ये हमारे बच्चों के लिए खतरा’

American XL Bully Dog Banned In UK: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार को घोषणा की कि कई भयानक हमलों के बाद अमेरिकी एक्सएल बुली कुत्तों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.  उन्होंने कहा, 'अमेरिकन एक्सएल बुली कुत्ते (American XL Bully dog) हमारे समुदायों, विशेषकर हमारे बच्चों के लिए खतरा हैं.'

सुनक ने अपने एक्स ( पहले ट्विटर ) अकाउंट पर शेयर किए गए एक वीडियो में कहा, ‘मैं हाल ही में हम सभी द्वारा देखे गए वीडियो पर देश के डर को साझा कर रहा हूं. कल हमने एक और संदिग्ध एक्सएल बुली कुत्ते के हमले को देखा, जिससे दुखद रूप से एक व्यक्ति की मौत हो गई.'

इसे जारी नहीं रखा जा सकता
ब्रिटिश पीएम ने कहा कि यह संदेश कुछ चुनिंदा गलत तरीके से प्रशिक्षित कुत्तों को लेकर नहीं है. उन्होंने कहा, 'यह व्यवहार का एक पैटर्न है और इसे जारी नहीं रखा जा सकता है.'

सुनक ने कहा कि मौजूदा कानूनों के तहत मालिकों के पास पहले से ही अपने कुत्तों को नियंत्रण में रखने की जिम्मेदारी है, लेकिन वह लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि वह इन हमलों को रोकने के तरीकों पर तत्काल काम कर रहे हैं।

ब्रिटिश पीएम कहा कि उन्होंने अधिकारियों को 'सबसे पहले इन हमलों के पीछे कुत्ते की नस्ल को परिभाषित करने का काम सौंपा है ताकि इसे गैरकानूनी घोषित किया जा सके क्योंकि यह वर्तमान में कानून में परिभाषित नस्ल नहीं है.' उन्होंन कहा, 'फिर हम खतरनाक कुत्ते अधिनियम के तहत नस्ल पर प्रतिबंध लगा देंगे और साल के अंत तक नए कानून लागू हो जाएंगे.

अमेरिकन बुली कुत्तों के लगातार हमला करने के मामले
ब्रिटिश पीएम ने यह घोषणा अमेरिकन बुली कुत्तों के सिलसिलेवार हमलों के मद्देनजर की गई है. पिछले वीकेंड, बर्मिंघम में कुत्तों में से एक ने एक लड़की को घायल कर दिया था. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कुत्ते हमले के दौरान हस्तक्षेप करने वाले दो लोग भी घायल हो गए.

कुछ ही दिनों बाद, स्टोनल में दो कुत्तों के हमले में कई चोटें लगने के बाद शुक्रवार को एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, माना जा रहा है कि ये दोनों कुत्ते अमेरिकी बुली एक्सएल हैं.

बता दें ब्रिटेन ने अब तक कुत्तों की चार नस्लों- पिटबुल टेरियर, जापानी टोसा, डोगो अर्जेंटीनो और फिला ब्रासीलीरो पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Trending news