Brain Health: दिमाग को खोखला कर देंगे ये फूड्स, ज्यादा सेवन से कमजोर हो जाएगी याद्दाश्त
Advertisement

Brain Health: दिमाग को खोखला कर देंगे ये फूड्स, ज्यादा सेवन से कमजोर हो जाएगी याद्दाश्त

Weak Memory: दिमाग तेज करने के लिए लोग कई जतन करते हैं. आजकल कई लोग याद्दाश्त (Memory) कमजोर होने से परेशान हैं. इसकी वजह कुछ फूड्स भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से फूड्स दिमाग के लिए नुकसानदायक हैं.

 

Brain Health: दिमाग को खोखला कर देंगे ये फूड्स, ज्यादा सेवन से कमजोर हो जाएगी याद्दाश्त

Worst Food For Brain: पूरे शरीर के साथ-साथ दिमाग (Brain) की सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. दिमागी सेहत पर खानपान (Diet) का सीधा असर पड़ता है. बादाम (Almond) और अखरोट (Walnut) जैसी चीजें खाने से ब्रेन तेज होता है. वहीं कुछ फूड्स ऐसे भी हैं, जो दिमाग को नुकसान पहुंचा सकते हैं और याद्दाश्त को कमजोर बना सकते हैं. अगर आप भी ऐसी चीजों को ज्यादा खाते हैं तो आज ही इनसे दूरी बना लेनी चाहिए, वरना आपकी याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि ब्रेन के लिए नुकसानदायक फूड्स कौन से हैं. 

मीठे ड्रिंक्स

मीठे ड्रिंक्स देखकर हर किसी का मन ललचा जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो मन को थोड़ा कंट्रोल करने की जरूरत है. क्योंकि ऐसे ड्रिंक्स को पीने की वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. दरअसल बाजार में मिलने वाले कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में शुगर ज्यादा मात्रा में मौजूद होती है, जो ब्रेन के लिए नुकसानदायक है.

मछली

मछली ओमेगा-3 और फैटी एसिड्स से भरपूर होती है. ये दिमाग के लिए फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन ज्यादा मछली खाने से याददाश्त पर बुरा असर भी पड़ सकता है. दरअसल मछली में पारा भी मौजूद होता है जो ब्रेन को नुकसान पहुंचाता है और मेमोरी को कमजोर कर सकता है. 

शराब

शराब सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. ये फेफड़े और लिवर के साथ ही आपके दिमाग को भी कमजोर कर देती है. शराब पीने से ब्रेन का मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो जाता है, जिसकी वजह से मेमोरी पर भी असर पड़ सकता है. ज्यादा शराब पीने से याद्दाश्त कमजोर हो जाती है. 

ब्रेड और कुकीज

पास्ता, ब्रेड और कुकीज जैसी चीजें भी दिमाग के लिए नुकसानदायक होती हैं. इनमें फाइबर बहुत कम मात्रा में मौजूद होता है. दूसरा ये रिफाइंड कार्ब्स वाले फूड्स हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. रिफाइंड कार्ब्स का ग्लाइसीमिक इंडेक्स ज्यादा होता है जो याद्दाश्त को कमजोर कर सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news