Hepatitis Symptoms: हेपेटाइटिस होने पर शरीर देता है ऐसी वॉर्निंग साइन, इग्नोर करने पर मिलेगी मौत को दावत
Advertisement
trendingNow11277465

Hepatitis Symptoms: हेपेटाइटिस होने पर शरीर देता है ऐसी वॉर्निंग साइन, इग्नोर करने पर मिलेगी मौत को दावत

Hepatitis Disease: हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसके शिकार आप जिंदगी में कम से कम एक बार जरूर हुए होंगे, कुछ मामलों में ये खतरनाक भी साबित हो सकता है. 

Hepatitis Symptoms: हेपेटाइटिस होने पर शरीर देता है ऐसी वॉर्निंग साइन, इग्नोर करने पर मिलेगी मौत को दावत

World Hepatitis Day 2022: हर साल 'वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे' 28 जुलाई को मनाया जाता है इसका मकसद लोगों को इस खतरनाक बीमारियों के प्रति जागरूक करना है. हेपेटाइटिस की वजह से लिवर को को काफी नुकसान पहुंचता है जो हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है. इसकी शुरुआत वायरल इंफेक्शन से होती है, हालांकि इसके कई और कारण भी हो सकते हैं. हमारे शरीर पर करीब 5 तरीकों से हेपेटाइटिस का हमला हो सकता है, इनमें भोजन, पानी, खून, वेजाइनल सिक्रिशन या सीमेन शामिल हैं. 

इस वजह से भी होता है हेपेटाइटिस
जो लोग हद से ज्यादा शराब पीते हैं उनके लिवर डैमिड का खतरा काफी बढ़ जाता है जो इन्फ्लेमेशन की भी वजह बनता है. शराब सीधे तौर से लिवर के सेल्स को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाता है.  कई मामलों में ये हेपाटाइटिस (Hepatitis), सिरोसिस (Cirrhosis) और लिवर फेलियोर (Liver Failure) की वजह बन जाता है.
 

fallback

हेपाटाइटिस के लक्षण
हेपाटाइटिस (Hepatitis) का अगर वक्त रहते इलाज नहीं किया गया तो ये एक जानलेवा बीमारी भी साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से लक्षण हैं जिन्हें पहचानना बेहद जरूरी है. 

-थकान
-फ्लू जैसे लक्षण
-भूख में कमी
-तेजी से वजन घटना
-जॉन्डिस के लक्षण
-पेट दर्द
-जोड़ों का दर्द
-गहरे रंग का यूरिन
-हल्के रंग का मल

हेपेटाइटिस के प्रकार

हेपेटाइटिस ए- ये बीमारी इतनी खतरनाक नहीं होती और हल्की फुल्की दवाओं के सहारे इसे ठीक किया जा सकता है. इस हालात में डॉक्टर आराम करने और कुछ खास डाइट लेने की सलाह देते हैं.

हेपेटाइटिस बी- ये एक कोरोनिक डिजीज है जिससे बचने के लिए एंटीवायरल दवाइयों का सहारा लिया जाता है. इससे बचने के लिए वैक्सीन लगाया जा सकता है, जिससे बेहतर सुरक्षा मिलती है.

हेपेटाइटिस सी- इस बीमारी को एंटी वायरल ड्रग्स और थेरापीज के जरिए दूर किया जा सकता है, जब भी इसके लक्षण नजर आएं आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

हेपेटाइटिस डी- वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक पेगिलेटिड इंटरफेरोन अल्फा (Pegylated Interferon Alpha) को हेपेटाइटिस डी का इलाज माना जाता है.

हेपेटाइटिस ई- इस बीमारी की प्रॉपर दवाई अब तक निकल नहीं पाई है, लेकिन कई बार ये खुद ब खुद ठीक हो जाता है. इसके लिए पूरा आराम, तरल पदार्थ का सेवन, हेल्दी डाइट लेनी होगी. साथ ही शराब से पूरी तरह दूरी बनानी पड़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news