White Hair Problem: सिर के सफेद होते बालों से हैं परेशान? बिना डाई किए इन 5 प्राकृतिक तरीकों से करें काला
Advertisement

White Hair Problem: सिर के सफेद होते बालों से हैं परेशान? बिना डाई किए इन 5 प्राकृतिक तरीकों से करें काला

White Hair Remedies: अगर सिर के बाल वक्त से पहले ही सफेद होने लगें तो चिंता बढ़ जाना स्वभाविक होता है. आज हम आपको बिना डाई किए प्राकृतिक तरीके से बालों को काले करने के 5 अचूक तरीके बताते हैं. 

White Hair Problem: सिर के सफेद होते बालों से हैं परेशान? बिना डाई किए इन 5 प्राकृतिक तरीकों से करें काला

Natural Remedy for White Hair: जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है, उसके हिसाब से सिर के बाल सफेद हो जाना सामान्य बात है. लेकिन अगर सिर के बाल वक्त से पहले ही सफेद होने लगें तो फिर चिंता बढ़ने लगती है. इसकी वजह से कई बार लोग आत्मविश्वास भी खो बैठते हैं और कहीं बाहर निकलने से बचने लगते हैं. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो आज हम आपको 5 प्राकृतिक तरीके (White Hair Remedies) बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप बिना डाई किए सिर के बालों को काला कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे 5 घरेलू उपाय कौन से हैं.

नारियल तेल और नीबू के रस का मिश्रण

सिर के बालों को काला करने का यह सबसे शुद्ध प्राकृतिक उपचार है. 4 चम्मच नारियल के तेल (Coconut Oil) और 2 चम्मच नींबू के रस को मिलाकर घोल तैयार करें. इसके बाद इस घोल से सिर और बालों की अच्छी तरह से मालिश कर लें. इस प्रकार तैयार किए गए घोल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो जड़ों को मजबूत कर सिर के बालों को सफेद (White Hair Remedies) होने से रोकते हैं. इस घोल के इस्तेमाल से सिर की नसों में खून की सप्लाई बढ़ती है, जिससे माइग्रेन और सिरदर्द से भी राहत मिलती है. 

प्रोटीन से भरपूर होते हैं अंडे 

सिर के बालों के झड़ने और वक्त से पहले उनके सफेद होने की बड़ी वजह उनमें प्रोटीन की कमी भी होती है. इस कमी को दूर करने के लिए आपको अंडे (Eggs) का घोल बनाकर उसे बालों में लगाना होगा. अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है. आप इस घोल में नारियल या सरसों का तेल और नींबू का रस भी मिला लें. इसके बाद अच्छी तरह मिलाकर बढ़िया घोल तैयार कर लें. इसके बाद हफ्ते में 2-3 बार आप इस घोल को बालों में लगाएं. शुरुआत में आप 20-25 मिनट तक यह घोल लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें. इसके बाद आप 4-5 घंटे के लिए बालों में घोल लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपको बाल सफेद होने कम हो जाएंगे. 

करी पत्ते का करें इस्तेमाल

करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल वैसे तो सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन इसका आयुर्वेदिक इस्तेमाल भी होता है. करी पत्ते का प्रयोग बालों को जरूरी पोषक तत्व देता है और बालों की जड़ों की मजबूती को बढ़ाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप कटोरी में नारियल डालें और उसमें कुछ करी के पत्ते डाल दें. जब पत्ते गर्म होकर चटखने लगे तो उससे बालों की मालिश कर लें. करीब आधे घंटे बाद आप सिर को साफ पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार यह विधि अपनाने से आपके सिर के बाल (White Hair Remedies) पहले की तरह मजबूत हो जाते हैं.   

मेहंदी और तेजपत्ता भी फायदेमंद

मेहंदी (Mehndi) और तेजपत्ता भी बालों के रंग को प्राकृतिक रूप से गहरा करने के काम में आते हैं. इसके लिए किसी बर्तन में 2 कप पानी डालें. फिर आधा कप तेजपत्ता और मेहंदी का तैयार किया हुआ घोल डाल दें. इसके बाद तीनों को मिलाकर उबाल लें. उबलने के बाद उसे नीचे उतारकर ठंडा कर लें और फिर छान लें. इसके बाद बालों को धोने के बाद उन पर यह घोल लगा लें. हफ्ते में एक बार यह घोल लगा लेने से बाल पहले की तरह काले और घने होते जाएंगे. 

आंवले से बाल हो जाते हैं काले

आंवला (Amla) का प्रयोग करके भी आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं. इसके लिए आपको आंवले का रस निकालना होगा. फिर उस रस को किसी भी हेयर ऑयल में मिला लें. फिर उस घोल को बालों में लगाकर 4-5 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें. जब वह घोल सूख जाए तो साफ पानी से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इस मिश्रण को लगाने से बालों को काफी फायदा (White Hair Remedies) होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news