Weight Control Tips: अगर हर उम्र में दिखना चाहते हैं पतले, तो अपना लें ये टिप्स; बुढ़ापे में भी लगेंगे यंग
Advertisement

Weight Control Tips: अगर हर उम्र में दिखना चाहते हैं पतले, तो अपना लें ये टिप्स; बुढ़ापे में भी लगेंगे यंग

Good Food Habits: कुछ लोग हर उम्र में फिट नजर आते हैं और कुछ कम उम्र में ही मोटे दिखने लगते हैं. ऐसा खान-पान आदतों की वजह से होता है. अधिकतर एक्टर्स अपनी लाइफस्टाइल में अच्छी आदतों को शामिल कर बुढ़ापे तक फिट रहते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे आप भी हर उम्र में स्लिम और फिट रह सकते हैं. 

स्लिम बॉडी

Lifetime Slim Tips: उम्र के साथ अक्सर वजन (Weight) बढ़ने ही लगता है. खाने से लेकर रहने का तरीका, हर चीज  वजन को प्रभावित करती है. ये जरूरी नहीं है कि जब तक आपकी उम्र कम है तब तक ही आप स्लिम (Slim) दिख सकते हैं. अगर लाइफस्टाइल में बदलाव किया जाए और कुछ सही आदतों को अपना लिया जाए तो आप 50 के बाद भी फिट रह सकते हैं. आइए जानते हैं, कि हर उम्र में पतला दिखने के लिए कौनसी आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना चाहिए और किन आदतों को छोड़ देना चाहिए. 

कैसा खाना खाएं
 
खाना वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए अगर वजन को कंट्रोल करना है तो खाने का ध्यान रखना जरूरी है. ये मिथक होता है कि कम खाने से पतले रहते हैं, ये बात पूरी तरह से गलत है. खाना कम नहीं बल्कि सही होना चाहिए. कम खाने की बजाय अपनी डाइट में कम कैलोरी और कम फैट वाली चीजें शामिल करना चाहिए. ज्यादा फैटी और मीठा खाने से बचना चाहिए. तेल और मसालेदार चीजें खाने के बजाय स्प्राउट्स और ओट्स जैसी हेल्दी चीजें डाइट में शामिल करना चाहिए. 
 
खाने का टाइम
 
खाना खाने का टाइम भी बहुत इंपोर्टेंट है. अगर आप गलत वक्त पर हेल्दी चीजें भी ले रहे हैं तो ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं और आपका फैट बढ़ा सकती हैं. सोने से ठीक पहले से कुछ भी खाने से बचना चाहिए. रात में मीठी और ज्यादा कैलोरी वाला खाना नहीं खाना चाहिए. शाम को लाइट चीजें ही खाएं.
 
कैसा हो खाने का क्रम
 
वजन बढ़ाने में खाने का क्रम भी बहुत अहम रोल निभाता है. इसलिए सही ऑर्डर में भोजन करना जरूरी है. सबसे पहले सलाद से खाने की शुरुआत करनी चाहिए. फिर पकी हुई सब्जियां खानी चाहिए. बाद में प्रोटीन और फैट से भरी हुई चीजें खा सकते हैं. 
 
खाने के बाद न पिएं पानी
 
भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीना नुकसानदायक होता है. ऐसा करने से पाचन ठीक तरह से नहीं हो पाता है और आपके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक खाने के 45 मिनट बाद तक पानी पीने से बचना चाहिए.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news