Vitamin Deficiency: ज्यादा गुस्सा है इन विटामिन्स की कमी का संकेत, इन चीजों को खाने से दूर हो जाएगी परेशानी
Advertisement

Vitamin Deficiency: ज्यादा गुस्सा है इन विटामिन्स की कमी का संकेत, इन चीजों को खाने से दूर हो जाएगी परेशानी

Angry Nature: गुस्सा आने के पीछे की वजह शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. हम डाइट में इन न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजें खाकर गुस्से की परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

गुस्सा आने के कारण

Causes Of Anger:  आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है. हम सोचते हैं कि उनका स्वभाव गुस्सैल है, लेकिन ऐसा शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी हो सकता है. कुछ न्यूट्रिएंट्स की कमी से ज्यादा गुस्सा आने की परेशानी हो सकती है. ये सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन ऐसा वाकई में होता है. दरअसल कुछ पोषक तत्व ब्रेन फंक्शन में मदद करते हैं. अगर शरीर में इनकी कमी हो जाए तो दिमाग का कार्य प्रभावित होता है और गुस्सा आता है. 

इस विटामिन की कमी से आता है गुस्सा

विटामिन बी 6 दिमाग को काम करने में मदद करता है. इसकी कमी होने पर गुस्सा आ सकता है. विटामिन बी 12 की कमी होने पर शरीर में ज्यादा थकान होती है. इसकी कमी से सुस्ती छा जाती है और दिमाग चिड़चिड़ा होता है, जिसकी वजह से गुस्सा आता है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी6 और विटामिन बी12 की कमी है तो गुस्सा आ सकता है.  

ऐसी लें डाइट 

खान-पान का शरीर पर सीधा असर पड़ता है. मेंटल हेल्थ का संबंध खाने से भी है. गुस्से से बचना है तो हमेशा हेल्दी चीजें खाना चाहिए.  विटामिन बी6 और विटामिन बी12 से भरपूर चीजें खाने से दिमाग ठीक से काम करेगा और गुस्सा दूर रहेगा. विटामिन सी, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें खाने से भी गुस्सा कंट्रोल में रहेगा. 

इन चीजों को खाएं

पिस्ता, तिल, काबुली चना, राजमा, केला और मूंगफली जैसी चीजों में विटामिन बी 6 अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. सोयाबीन, अंडा और दही चीजें चीजों को खाने से विटामिनी बी 12 की कमी दूर हो जाती है. मछली और चिकन भी इन विटामिन्स से भरपूर होते हैं. इसके अलावा संतरा और हरी सब्जियों जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर भी हम गुस्से की परेशानी को दूर कर सकते हैं. ये चीजें डोपामाइन को बढ़ाती हैं और मूड को अच्छा करने में मदद करती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news